Categories

September 26, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

राज्यसभा की 24 सीटों पर 19 जून को होगी वोटिंग, चुनाव आयोग ने की घोषणा

1 min read

चुनाव आयोग (Election Commision) ने राज्यसभा (Rajyasabha) की 24 सीटों पर चुनाव का ऐलान कर दिया है। 19 जून को अब इन सीटों पर वोटिंग होगी। कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से 26 मार्च को होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया गया था। 18  मार्च को 37 प्रत्याशी (Candidate) राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गये थे। चुनाव परिणाम की घोषणा 19 जून को शाम 5 बजे की जाएगी।   

बता दें कि 24 सीटों में से 18 सीट पर नामांकन प्रक्रिया पहले ही चुकी है। इसमें मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की तीन, झारखण्ड (Jharkhand) की दो, आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) की चार, मणिपुर (Manipur) की एक, राजस्थान (Rajasthan) की तीन, गुजरात (Gujrat) की चार, मेघालय (Meghalaya) की एक सीट शामिल है। इसके अलावा कर्नाटक (Karnataka) की चार, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की एक और मिजोरम (Mizoram) की एक सीट पर भी वोटिंग होगी। कर्नाटक (Karnataka) के चार सीटों के सदस्यों का कार्यकाल 25 जून को खत्म हो रहा है। मिजोरम सीट (Mizoram Seat)का सदस्य 18 जुलाई को जबकि अरुणाचल प्रदेश सीट (Arunachal Pradesh Seat) का सदस्य 23 जून को सेवानिवृत्त होगा। 

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव  पर 

राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Election) में कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। इनमें कांग्रेस (Congress) छोड़कर भाजपा (BJP) में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia), कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh), कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil), भरत सिंह सोलंकी (Bharat Singh Solanki) और झामुमो नेता शिबू सोरेन (Shibu Soren) शामिल हैं। 

छह साल का होता है राज्यसभा का कार्यकाल 

राज्यसभा (Rajyasabha) सदस्यों का कार्यकाल छह साल का होता है। राज्यसभा (Rajyasabha)  सदस्यों का निर्वाचन राज्यों की विधानसभा और विधानमंडल के निर्वाचित सदस्य के द्वारा किया जाता है। जिस पार्टी के पास अधिक विधायक होते हैं वह उतने ही अधिक सांसद राज्यसभा में भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.