BIRTHDAY SPECIAL: 32 साल के हुए अजिंक्य रहाणे, क्रिकेट में इनके नाम दर्ज है दो शानदार रिकॉर्ड

क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) आज यानि 06 जून को 32 साल के हो गये । साल 2011 में  डेब्यू करने वाले अजिंक्या रहाणे (Ajinkya Rahane) का बल्ला विदेशी धरती पर खूब चला है । उनके नाम क्रिकेट में दो शानदार रिकॉर्ड भी दर्ज है । अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) वर्तमान में भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान भी हैं । 2018 में रहाणे की कप्तानी में आईपीएल (IPL) में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी, फिलहाल वह दिल्ली कैपिटल्स  (Delhi Capitals) टीम का हिस्सा बन चुके हैं । 

रहाणे के नाम दर्ज है दो शानदार रिकॉर्ड 

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के नाम क्रिकेट में दो शानदार रिकॉर्ड दर्ज है । अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)  आईपीएल इतिहास के ऐसे एकमात्र बल्लेबाज है, जिसने एक ही ओवर में छह चौके जड़े है, इसके अलावा किसी एक टेस्ट मैच में 8 कैच लपकने वाले भी दुनिया के एकमात्र फील्डर हैं। 

इसके अलावा 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में दोनों पारियों में शतक जड़कर ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बने । 

विदेशी मैदान पर जड़े हैं सात शतक

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने विदेशी धरती पर खूब रन बनाये है, साल 2013 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पहले दौरे पर रहाणे ने 96 रन की पारी खेलकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा, फिर फरवरी 2014 में न्यूजीलैंड (New zealand) में उन्होंने शतक जमाया । रहाणे ने उसके बाद इंग्लैंड (England) के लॉर्ड्स मैदान (Lords Ground) पर शतकीय पारी खेली, उसी साल ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दौरे पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मेलबर्न के ग्राउंड में 147 रन बनाये। वेस्टइंडीज (West Indies) दौरे पर जमैका की तेज पिच पर भी उन्होंने शतक जड़ा है । रहाणे ने विदेशी मैदान पर अब तक सात शतक लगाये हैं। 

अजिंक्य रहाणे का अंतर्राष्ट्रीय करियर

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने भारत के लिये अब तक 65 टेस्ट, 90 वनडे और 20 टी- 20 मैच खेला है । टेस्ट की 109 इनिंग में रहाणें के नाम 4203 रन दर्ज है, जिसमें 11 शतक और 22 अर्धशतक शामिल है । साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 188 रन उनका बेस्ट स्कोर है । वनडे में रहाणे के नाम 2962 रन है, जिसमें तीन शतक और 24 अर्धशतक शामिल है, वहीं 20 टी- 20 मैच में रहाणे ने एक अर्धशतक के साथ 375 रन बनाये हैं ।