Sachin Tendulkar donates

टेस्ट क्रिकेट में लार के इस्तेमाल पर रोक, अब सचिन तेंदुलकर ने दिया यह सुझाव

कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप को देखते हुए आईसीसी (ICC) ने मैच को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है । इस गाइडलाइन के मुताबिक मैच के दौरान गेंदबाज लार का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे । इस फैसले को लेकर पहले से ही कई क्रिकेटर अपनी राय रख चुके हैं, अब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।


सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट में 45- 50 ओवर में गेंद बदलनी चाहिये, ताकि गेंदबाजों को भी मदद मिल सके। सचिन ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में अगर पिच सही नहीं होती है तो खेल का स्तर गिर जाता है और मैच धीमा होने लगता है क्योंकि बल्लेबाज को यह पता है कि अगर वह गलत शॉट नहीं खेलेगा तो उसे आउट कोई नहीं कर सकता, वहीं गेंदबाज को भी पता है कि उन्हें संयम रखना होगा ।


सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा कि खेल को आगे बढ़ाने के लिये 45- 50 ओवर में गेंद बदलनी चाहिये क्योंकि जब हम वनडे क्रिकेट खेलते हैं तो हमें सिर्फ 50 ओवर खेलने होते हैं और दो गेंद के इस्तेमाल की इजाजत मिलती है, इस हिसाब से 25 ओवर में गेंद बदलती है ।


आईसीसी ने किये यह बदलाव
अब गेंद पर लार लगाने को भी अब आधिकारिक तौर पर बैन कर दिया गया है। इसके अलावा टेस्ट मैच के दौरान अगर किसी खिलाड़ी के अंदर कोरोना (Corona) के लक्षण नजर आते हैं, तो उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को उतारने की इजाजत होगी।

08 जुलाई से टेस्ट सीरीज की होगी शुरूआत
बता दें कि 08 जुलाई से वेस्टइंडीज (West Indies) और इंग्लैंड (England) के बीच टेस्ट सीरीज की शुरूआत हो रही है । इस सीरीज से ही आईसीसी के नये नियम लागू होंगे । सीरीज को लेकर वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम इंग्लैंड (England) पहुंच चुकी है। वेस्टइंडीज टीम 25 अतिरिक्त खिलाड़ियों के साथ सीरीज खेलने पहुंची है, पहले 14 दिन तक सभी खिलाड़ी आइसोलेशन में रहेंगे ।