BIRTHDAY SPECIAL : टी- 20 में सबसे तेज शतक बनाने का है रिकॉर्ड, इस पारी के बाद बने ‘किलर मिलर’


दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर डेविड मिलर (David Millar) आज यानि 10 जून को 31 साल के हो गये । दुनिया के बायें हाथ के बढ़िया बल्लेबाजों में इनकी गिनती की जाती है । इस बल्लेबाज ने कई बार अपनी विस्फोटक पारी से लगभग हारी हुई बाजी को अपने नाम किया है । आईपीएल (IPL) में इनकी एक विस्फोटक पारी के बाद क्रिकेट प्रशंसकों के बीच किलर मिलर के नाम से जाने जाने लगे । टी- 20 इंटरनेशनल मैच में इनके नाम सबसे तेज शतक (35 गेंद) लगाने का भी रिकॉर्ड है । भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी 35 गेंद में ही टी- 20 मैच में शतक लगाया है ।


टी- 20 में सबसे तेज शतक:
डेविड मिलर (David Millar) ने अक्टूबर 2017 में 35 गेंदों में बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ सेंचुरी (101 रन) जड़ी थी। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में खेले गये इस मैच में मिलर ने अपनी इस पारी के दौरान सात चौके और नौ सिक्स लगाये थे । इस मैच को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने 83 रन से जीता था । डेविड मिलर (David Millar) के अलावा टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम 35 गेंद में शतक लगाने का रिकॉर्ड है । रोहित ने श्रीलंका (Srilanka) के खिलाफ अपनी 118 रन की पारी में 10 छक्के, और 12 चौके लगाए थे ।


किलर मिलर के रूप में मिली पहचान
2013 में आईपीएल (IPL) मैच के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की तरफ से खेलते हुए डेविड मिलर (David Millar) ने महज 38 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाकर आईपीएल (IPL) का तीसरा सबसे तेज शतक बनाया था, इस पारी के बाद क्रिकेट प्रशंसकों के बीच वह किलर मिलर के नाम से जाने जाने लगे । उन्होनें आईपीएल (IPL) में कप्तानी भी की है, मगर टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया ।


डेविड मिलर का करियर:
डेविड मिलर (David Millar) ने साल 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया। डेविड मिलर (David Millar) के पिता भी क्लब स्तर के क्रिकेटर रहे हैं, जिसका फायदा भी उन्हें मिला। डेविड मिलर (David Millar) ने दक्षिण अफ्रीका टीम के लिये 132 वनडे और 78 टी- 20 मैच खेला है । 132 वनडे में मिलर के नाम 3231 रन दर्ज हैं, उन्होंने वनडे में पांच शतक और 14 अर्धशतक लगाये हैं । वहीं 78 टी- 20 मैच में मिलर ने 1409 रन बनाये हैं। मिलर के नाम टी- 20 में एक शतक और दो अर्धशतक है । आईपीएल (IPL) के 79 मैच में मिलर ने 1850 रन बनाये हैं । आईपीएल (IPL) में मिलर के नाम एक शतक और नौ अर्धशतक दर्ज है ।