Jharkhand rajyasabha election results

झारखंड राज्यसभा चुनाव परिणाम: जेएमएम के शिबू सोरेन और बीजेपी के दीपक प्रकाश जीते

झारखंड की दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) में सत्ताधारी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) और बीजेपी के दीपक प्रकाश (Deepak Prakash) ने जीत हासिल की है । कांग्रेस उम्मीदवार को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। शिबू सोरेन (Shibu Soren) दूसरी बार राज्यसभा में पहुंचेंगे, इससे पहले 2002 में वह राज्यसभा के लिये चुने गये थे। चुनाव को लेकर सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग हुई थी।

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) को 31 विधायकों का वोट मिला, वहीं बीजेपी प्रत्‍याशी दीपक प्रकाश (Bjp Candidate Deepak Prakash) को 30 विधायकों ने वोट दिया. वहीं कांग्रेस के शहजादा अनवर (Shahjada Anwar) 18 विधायकों का ही वोट हासिल कर सके। चुनाव से पहले ही शिबू सोरेन (Shibu Soren) और दीपक प्रकाश (Deepak Prakash)  की जीत तय मानी जा रही थी। दीपक प्रकाश (Deepak Prakash) बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

शिबू सोरेन (Shibu Soren) तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। झामुमो के संस्थापक शिबू सोरेन (Shibu Soren) पहली बार 1980 में लोकसभा सांसद चुने गए, इसके बाद वह लगातार 1989, 1991 और 1996 में लोकसभा का चुनाव जीते। 2002 में वह राज्यसभा में पहुंचे. इसी साल उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा देकर दुमका से लोकसभा का उपचुनाव जीता. 2004 में वह दुमका से फिर लोकसभा के लिये चुने गये। 2006 में वह केंद्र सरकार में कोयला मंत्री भी रहे। राज्यसभा में शिबू सोरेन (Shibu Soren) का यह दूसरा कार्यकाल होगा ।