rajya sabha election results

राज्यसभा चुनाव नतीजे: एमपी में दो और गुजरात में तीन सीटों पर जीती बीजेपी, राजस्थान की दो सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

देश की आठ राज्यों में 19 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव  के नतीजे (Rajya Sabha Election Results) घोषित कर दिये गये हैं। मध्य प्रदेश (MP) में भाजपा (BJP) ने दो सीटों पर जबकि कांग्रेस ने एक सीट पर चुनाव जीता है। वहीं गुजरात में भाजपा ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है, एक सीट कांग्रेस के खाते में गई है। राजस्थान (Rajasthan) की दो सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा ने जीत हासिल की है । झारखंड (Jharkhand) में एक सीट पर जेएमएम (JMM) और एक सीट पर बीजेपी (BJP) ने जीत हासिल की है। आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में सत्ताधारी दल वाईएसआरसीपी (YSRCP) ने चारों सीटों पर जीत दर्ज की है।

पूर्वोतर राज्य मेघालय (Meghalaya) में एकमात्र राज्यसभा सीट पर हुए चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है। मणिपुर (Manipur) में बीजेपी को जीत मिली है, वहीं मिजोरम में एमएनएफ के उम्मीदवार ने जीत हासिल की है । बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिये वोटिंग सुबह नौ बजे से शुरू हुई थी जो शाम चार बजे तक हुई ।

झारखंड में एक सीट पर जेएमएम और एक सीट पर भाजपा की जीत: 

झारखंड (Jharkhand) की दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) में सत्ताधारी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) और बीजेपी के दीपक प्रकाश (Deepak Prakash) ने जीत हासिल की है । कांग्रेस उम्मीदवार को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) को 31 विधायकों का वोट मिला, वहीं बीजेपी प्रत्‍याशी दीपक प्रकाश (Bjp Candidate Deepak Prakash) को 30 विधायकों ने वोट दिया. वहीं कांग्रेस के शहजादा अनवर (Shahjada Anwar) 18 विधायकों का ही वोट हासिल कर सके ।

मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य और दिग्विजय सिंह जीते

मध्य प्रदेश में दो सीट पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस ने बाजी मारी । बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56 वोट और सुमेर सिंह सोलंकी को 55 वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को 57 वोट हासिल हुए. वहीं कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूलसिंह बरैया को सिर्फ 36 वोट ही हासिल कर सके।

राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटों पर हासिल की जीत: 

राजस्थान (Rajasthan) की तीन सीटों से दो सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा ने जीत हासिल की है । कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल को 64 और नीरज डांगी को 59 वोट मिले, वहीं बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को 54 वोट हासिल हुए ।

गुजरात में तीन सीट पर जीती बीजेपी:

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की। बीजेपी के अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन ने जीत हासिल की, वहीं कांग्रेस से शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा के लिये चुने गये हैं, लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का सामना करना पड़ा ।

 

इन उम्मीदवारों ने मारी बाजी:

ज्योतिरादित्य सिंधिया- भाजपा
सुमेर सिंह सोलंकी – भाजपा
दिग्विजय सिंह- कांग्रेस
के सी वेणुगोपाल- कांग्रेस
नीरज डांगी- कांग्रेस
राजेंद्र सिंह गहलोत- भाजपा
शिबू सोरेन- झामुमो
दीपक प्रकाश- भाजपा
शक्ति सिंह गोहिल- कांग्रेस
अभय भारद्वाज- भाजपा
रमिलाबेन बारा- भाजपा
नरहरी अमीन- भाजपा

 

8 राज्यों की 19 सीटों पर हुए चुनाव

शुक्रवार को मध्य प्रदेश की 3, गुजरात की 4, राजस्थान की 3, आंध्र प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों के अलावा मणिपुर, मेघालय और मिजोरम की एक-एक राज्यसभा सीटों पर वोटिंग हुई।