rahul dravid

राहुल द्रविड़ पिछले 50 साल के बेस्ट भारतीय टेस्ट बल्लेबाज चुने गये, इस बल्लेबाज को पीछे छोड़ा

टीम इंडिया में ‘द वाल’ नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को पिछले 50 साल का बेस्ट भारतीय टेस्ट बल्लेबाज चुना गया है । इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और तीसरे नंबर पर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) हैं । टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं । विजडन इंडिया (Wisden India) की तरफ से किये गये इस सर्वे में द्रविड़ (Rahul Dravid) को 52 फीसदी जबकि सचिन (Sachin Tendulkar) को 48 फीसदी लोगों ने दुनिया का बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज माना। इस सर्वे में कुल 11,400 क्रिकेट फैंस ने हिस्सा लिया था ।

विजडन इंडिया (Wisden India) ने 22 जून अपने फेसबुक अकाउंट पर एक सर्वे किया था जिसमें लोगों से पूछा गया था कि बीते 50 सालों में टीम इंडिया के सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज कौन हैं, जिसमें लोग 52 फीसदी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ नजर आए ।

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के नाम 164 टेस्ट में 13288 रन है, जिसमें उन्होंने 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाये हैं, वहीं सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 200 टेस्ट मैच में 15921 रन बनाये हैं। सचिन (Sachin Tendulkar) के नाम 51 शतक और 68 अर्धशतक है । द्रविड़ का बल्लेबाजी का औसत 52.3 है, जबकि सचिन का औसत 53.8 है । इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का नाम है, जिनके नाम 125 टेस्ट में 10122 रन है । विराट कोहली (Virat Kohli) को इस सर्वे में चौथा स्थान मिला है, विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम 86 टेस्ट में 7240 रन हैं । गावस्कर का बल्लेबाजी औसत 51.1 जबकि विराट का औसत 53.6 है ।

बता दें कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की गिनती भारत के सबसे ज्यादा भरोसेमंद बल्लेबाजों में होती है। कई बार ऐसे मौके आये हैं, जब द्रविड़ (Rahul Dravid) ने टीम इंडिया को अपनी पारी से लगभग हारी हुई बाजी को जिताया है ।

सर्वे के मुताबिक भारत के टॉप चार टेस्ट बल्लेबाज:
1. राहुल द्रविड़
2. सचिन तेंदुलकर
3. सचिन तेंदुलकर
4. विराट कोहली