Thunder storm in Bihar

बिहार में आकाशीय बिजली से 83 लोगों की मौत, कई लोग झुलसे

बिहार (Bihar) के कई जिलों में बुधवार रात से ही लगातार बारिश हो रही है । पिछले 24 घन्टे में राज्य में आकाशीय बिजली (Thunder storm) से 83 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग झुलस गये । घायलों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है । मौसम विभाग की तरफ से उत्तर बिहार (North Bihar) सहित कई जिलों में अगले 48 घंटे के लिये भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सबसे ज्यादा गोपालगंज में 13 लोगों की जान गई है, इसके अलावा सीवान में 5, दरभंगा में 5, बांका में पांच, मधुबनी में 8, नवादा में 7, भागलपुर में 6,  औरंगाबाद में 3, जहानाबाद में दो, बेतिया में 2, बक्सर में दो, कैमूर में दो, सीतामढ़ी में एक, समस्तीपुर में एक, शिवहर में एक, खगड़िया में तीन, किशनगंज में दो, पूर्णिया में दो और मोतिहारी में 3 लोगों की मौत हुई है ।

मिली जानकारी के अनुसार गोपालगंज के उचकागांव में चार, मांझा में दो व विजयीपुर, कटेया एवं बरौली में एक- एक व्यक्ति की मौत हुई है । बेतिया के शिकारपुर में दो और मधुबनी के घोघरडीहा में भी पति- पत्नी की मौत हुई है । यह सभी लोग खेत में काम करने गये थे । वहीं गोपालगंज के बरौली व मांझा में चार लोग इस घटना में झुलस गये हैं, जिन्हें इलाज के लिये भर्ती कराया गया है । खगड़िया के चौथम में भी तीन बच्चे झुलस गये हैं ।

बिहार के 18 जिलों में अलर्ट
अररिया, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुरूवार सुबह से ही पटना में भी रूक- रूककर बारिश हो रही है । पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को रेड जोन में रखा गया है । मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दक्षिण बिहार से गुजर रही टर्फ ऑफ लाइन उत्तर बिहार की ओर शिफ्ट होगी। इसकी वजह से तेज बारिश के साथ- साथ 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्व की तरफ से हवाएं चलेगी।