CBSE 12th Exam cancelled

CBSE की एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षा रद्द, 12वीं के परीक्षार्थियों को मिलेगा ऑप्शन

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामले को देखते हुए सीबीएसई (CBSE) की एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है । सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में इसकी जानकारी दी है । बोर्ड ने कहा है कि हालात सामान्य होने पर 12वीं की परीक्षा होगी, जबकि 10वीं की परीक्षा पूरी तरह रद्द कर दिये गये हैं । बोर्ड ने कहा है कि 12वीं कक्षा के छात्र अगर परीक्षा में शामिल होना चाहेंगे, तब ही परीक्षा देंगे, नहीं तो पिछली तीन परीक्षा के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जायेगा। अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 10वीं और 12वीं के नतीजे जुलाई के अंत तक घोषित कर दिए जाएंगे ।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने लंबित परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक कराने की घोषणा की थी, मगर परीक्षा रद्द करने को लेकर कई अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, इसी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सीबीएसई से इस संबंध में जानकारी मांगी थी । गुरूवार को सीबीएसई ने कोर्ट में जवाब दाखिल किया। दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने भी परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता जताई थी ।

लॉकडाउन (Lockdown) से पहले ही सीबीएसई परीक्षाएं (CBSE Exam) शुरू हो चुकी थीं, लॉकडाउन के ऐलान के बाद कुछ परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया गया, बाद में यह तय किया गया कि दसवीं और बारहवीं के 29 मूल विषयों की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित कराई जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री ने इसके लिए डेटशीट भी जारी कर दी थी, लेकिन अब कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है ।