Shivam Dubey

BIRTHDAY SPECIAL: 27 साल के हुए शिवम दुबे, टी- 20 मैच में इनके नाम दर्ज है शर्मनाक रिकॉर्ड

टीम इंडिया के ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dubey) आज यानि 26 जून को 27 साल के हो गये । शिवम दुबे (Shivam Dubey) के नाम दो बार एक ओवर में लगातार पांच- पांच छक्का लगाने का रिकॉर्ड है । वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में कॉयरान पोलॉर्ड के एक ओवर में तीन गेंद पर लगातार तीन छक्का लगाने वाले शिवम (Shivam Dubey) की तुलना युवराज सिंह (Yuvraj Singh) से होने लगी है । हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया में शामिल हुए शिवम दुबे (Shivam Dubey) के नाम टी- 20 में एक हालांकि एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है। शिवम दुबे (Shivam Dubey) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में एक ओवर में 34 रन खर्च किये थे ।

मूल रूप से यूपी के भदोही के रहने वाले शिवम दुबे (Shivam Dubey) मुंबई रणजी टीम के लिये खेलते हैं । बड़ौदा के खिलाफ रणजी मैच में स्वपनिल सिंह के एक ओवर में उन्होंने पांच छक्के जड़े थे। इससे पहले भी एक टी- 20 लीग में प्रवीण तांबे के खिलाफ पांच गेंद में लगातार पांच छक्के जड़ चुके थे । विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट 2019 में उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ 67 गेंदों पर 116 रन का शानदार शतक लगाया था. उनके इस शतक ने उन्हें भारतीय टीम में जगह बनाने में मदद की । आईपीएल में शिवम दुबे को आरसीबी ने साल 2018 में पांच करोड़ रूपये में खरीदा था ।

न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ओवर में दिये 34 रन
शिवम दुबे (Shivam Dubey) के नाम इसी साल न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ सीरीज के 5वें और आखिरी टी 20 के दौरान एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया । गेंदबाजी में उन्होंने अपने पहले ओवर में 34 रन लुटा डाले । शिवम भारत की ओर से किसी टी 20 इंटरनेशनल मैच में एक ओवर में सबसे अधिक रन खर्च करने वाले गेंदबाज बन गए। इसके अलावा टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ओवरऑल ये किसी गेंदबाज का ये दूसरा सबसे महंगा ओवर है। भारत की ओर से शिवम से पहले स्टुअर्ट बिन्नी ने साल 2006 में विंडीज के खिलाफ अपने एक ओवर में 32 रन खर्च किए थे । स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम सबसे ज्यादा एक ओवर में 36 रन देने का रिकॉर्ड है ।

शिवम दुबे का अंतर्राष्ट्रीय करियर:
शिवम दुबे (Shivam Dubey) ने टीम इंडिया के लिये एक वनडे और 13 टी- 20 मैच खेला है। वनडे में इनके नाम 9 रन जबकि टी- 20 में 105 रन दर्ज है । टी- 20 में उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है । टी- 20 मैच में उन्होंने पांच विकेट भी हासिल किये हैं ।