solidarity cup (Image- twitter)

दक्षिण अफ्रीका में थ्री टीम क्रिकेट का 18 जुलाई को होगा आयोजन, टीवी पर भी होगा प्रसारण

दक्षिण अफ्रीका में 3TC (थ्री टीम क्रिकेट) का आयोजन अब 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला दिवस (Nelson Mandela Day) के मौके पर आयोजित किया जायेगा। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) ने ट्वीट कर बुधवार को इसकी जानकारी दी । पहले इस मैच का आयोजन 27 जून को होना था, मगर कोरोना वायरस की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा था । सेंचुरियन में खेला जाने वाला यह मैच आम मैच की तरह नहीं होगा और इसके नियम अलग होंगे, यह मैच दो नहीं बल्कि तीन टीमों के बीच खेला जाएगा। इस मैच से एबी डिविलियर्स की क्रिकेट के मैदान पर लंबे समय बाद वापसी होगी ।

थ्री टीम क्रिकेट (3TC) में तीन टीमें हिस्सा लेगीं, इसे सोलिडेरिटी कप नाम दिया गया है । इन टीमों की जिम्मेवारी कगिसो रवाडा (Kagiso Rabada), क्विंटन डि कॉक (Quinton de Kock) और एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) के हाथों में होगी जबकि टीम में आठ खिलाड़ी ही होंगे। सुपर स्पोर्ट्स 2 चैनल पर इस मैच का प्रसारण भी किया जायेगा।

सीएसए (क्रिकेट साउथ अफ्रीका) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.जैकस फाउल ने कहा कि लाइव क्रिकेट का अलग मजा है, काफी समय बाद देश के टॉप खिलाड़ी टीवी स्क्रीन पर खेलते दिखेंगे और नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के इसका आयोजन हो रहा है जो अपने आप में खास है । इस मैच का मकसद है कि कोरोना से पीड़ित लोगों के लिये ज्यादा से ज्यादा फंड इकट्ठा किया जा सके । अभी तीन हफ्ते बाकी हैं इसलिये खिलाड़ियों को तैयारी का मौका भी मिल जायेगा ।

थ्री टीम क्रिकेट में हिस्सा लेने वाली टीम
केजी किंगफिसर टीम
कगिसो रवाडा (कप्तान), फाफ डू प्लेसिस, क्रिस मॉरिस, तबरेज शम्सी, रीजा हैंड्रिक्स, जान्नेमन मलान, हेनारिक क्लॉसेन, ग्लेंटन स्टुअरमैन
क्वीनी काइट्स टीम
क्विंटन डि कॉक (कप्तान), डेविड मिलर, टेंबा बावुमा, एनरिक नोर्टजे, ड्वेन प्रिटोरियस, बेऊरन हेंड्रिक्स, जेजे स्मट्स, लुथो सिपामला
एबी ईग्लस टीम
एबी डी डिविलियर्स (कप्तान), एडन मारकरम, लुंगी एन्गिडी, फेहलुकवायो, रस्सी वैन डेर डसन, जूनियर डाला, कायले वेरीयन्ने, सिसांडा मगाला

मैच का नियम:
च में एक टीम में आठ खिलाड़ी होंगे, 36 ओवर का मैच होगा, 18 ओवर के बाद ब्रेक होगा ।
खेल के पहले इनिंग का 12 ओवर विभाजित किया जायेगा। पहला छह ओवर पहली टीम खेलेगी जबकि दूसरा छह ओवर अपोजिट टीम खेलेगी।
अगर सात से कम विकेट पहले हाफ में गिर जाते हैं तो बाकी बल्लेबाज उसी तरह दूसरे हाफ में बल्लेबाजी करेगा. गेंदबाजी करते हुए टीम 12 ओवर के लिए दोनों विरोधी के खिलाफ नई गेंद का इस्तेमाल करेंगे।
सातवां विकेट गिरने के बाद अंतिम बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी करेगा और रन बनायेगा।
एक गेंदबाज को अधिकतम तीन ओवर गेंदबाजी की इजाजत होगी ।
ज्यादा रन बनाने वाली टीम को गोल्ड, दूसरे नंबर पर आने वाली टीम को सिल्वर और आखिरी नंबर पर आने वाली टीम को ब्राउंज मिलेगा। अगर दो टीमों के बीच टाई होता है तो सुपरओवर खेला जाएगा. अगर तीनों टीमों के बीच टाई होता है तीनों को गोल्ड दिया जाएगा ।