thunderstorm lightning

झारखंड में अगले 48 घंटे में भारी वज्रपात की आशंका, आपदा विभाग ने जारी किया अलर्ट

झारखंड (Jharkhand) में आपदा विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी वज्रपात की आशंका जताई है। वज्रपात को लेकर लोगों को सावधान रहने को कहा गया है, साथ ही साथ राज्य के सभी जिले के उपायुक्त और आपदा प्रबंधन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं । खेत में काम करने वाले किसानों को सावधान रहने को कहा गया है । वहीं पिछले 24 घंटे में राज्य में आकाशीय बिजली गिरने से छह लोगों की मौत की सूचना है । खूंटी में दो, लातेहार में दो, गुमला में एक और चतरा में एक व्यक्ति की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हो गई। चतरा में बिजली गिरने से दुल्हन की मौत हो गई, जबकि दूल्हा गंभीर रूप से झुलस गया, जिसे इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।

खूंटी में दो युवतियां, लातेहार में दो युवक और गुमला में 10 साल की बच्ची की मौत हुई है । राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ट्वीट किया है कि राज्य में 4 और 5 जुलाई को भयंकर वज्रपात की संभावना हैं जिसको लेकर आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट हैं, सभी जिले के उपायुक्त और आपदा प्रबंधन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। बिहार में वज्रपात के कारण जानमाल की भारी नुकसान हुई हैं जिसके देखते हुए आपदा विभाग को विशेष निर्देश दिए हैं।

बता दें कि बिहार के आपदा विभाग और मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिये भारी बारिश और व्रजपात को लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी किया है। बिहार में पिछले 48 घंटे में 30 से ज्यादा लोगों की वज्रपात से मौत हुई है ।