savan somvar

सावन का पहला सोमवार आज, जानिए पूजा विधि और महत्व

सावन (Savan) के महीने का सभी को इंतजार रहता है। सावन (Savan) का महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है और इसकी शुरूआत भी 06 जुलाई सोमवार यानि आज से हो चुकी है। आज सावन (Savan) का पहला सोमवार है। यह महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को बहुत ही प्रिय होता है। इस महीने में भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा करने से सभी तरह की मनोकामना पूरी होती है। सोमवार भगवान शिव का दिन है इसलिए सावन के सोमवार (Savan Somvar) का महत्व काफी बढ़ जाता है। सोमवार का व्रत रखने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से सभी तरह की मनोकामना पूर्ण होती है। इस बार सावन की शुरूआत सोमवार 06 जुलाई से हो चुकी है और यह सोमवार 03 अगस्त को ही खत्म भी होगा।

सावन सोमवार व्रत विधि:
सावन (Savan) के सोमवार का व्रत करने वालों को इस दिन सिर्फ एक समय भोजन करना चाहिए। आज के दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की भी पूजा करनी चाहिए। प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर जल जरूर अर्पित करें। इस दिन रात्रि में आसन बिछा कर सोना चाहिए। पूजा सामग्री में भांग, धतूरा आदि जरूर रखें। यह भगवान शिव को बहुत प्रिय है।

सावन में पड़ेंगे इतने सोमवार
सावन का पहला सोमवार 06 जुलाई 2020
सावन का दूसरा सोमवार 13 जुलाई 2020
सावन का तीसरा सोमवार 20 जुलाई 2020
सावन का चौथा सोमवार 27 जुलाई 2020
सावन का पांचवा सोमवार 03 अगस्त 2020

पूजा विधि
सावन सोमवार (Savan Somvar) के दिन प्रात: उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहनें। इसके शिव मंदिर (Shiv Temple) में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें। इसके बाद सभी तरह की पूजा सामग्री को शिवलिंग पर अर्पित करें और भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें।