lockdown in patna

पटना में सात दिनों का पूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

बिहार की राजधानी पटना में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सात दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की गई है।जिलाधिकारी कुमार रवि ने बुधवार को यह आदेश जारी किया है।  पूरे पटना जिले में लॉकडाउन की अवधि 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक रहेगा। लॉकडाउन के दौरान सभी ऑफिस, दुकान और व्यवसायिक प्रतिष्ठान सब बंद रहेंगे। हालांकि इमरजेंसी सेवाओं को इस बंद से छूट दी गई है। मंदिर सहित सभी धार्मिक स्थलों में लोगों की इंट्री नहीं होगी।

क्या खुलेंगे और क्या बंद रहेंगे

सभी सरकारी ऑफिस और प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि रक्षा, सीआरपीएफ, आपदा प्रबंधन विभाग, ऊर्जा विभाग, पोस्ट ऑफिस आदि खुले रहेंगे।

ट्रेजरी, बिजली विभाग, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, फायर सर्विस के ऑफिस इस लॉकडाउन के दौरान खुले रहेंगे। हालांकि इसमें कर्मचारियों की उपस्थिति कम से कम होगी।

राशन दुकान, ग्रॉसरी, फल और सब्जी, दूध, डेयरी, मीट और मछली की दुकानें खुली रहेंगी। इन दुकानों को सुबह छह बजे से 10 बजे तक और शाम चार बजे से सात बजे तक ही खोलने की इजाजत होगी।

बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, केबल सर्विस और एटीएम खुले रहेंगे।

पेट्रोल पम्प और गैस की दुकान भी खुली रहेगी।

कोल्ड स्टोरेज और प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस की दुकानें खुली रहेंगी। औद्योगिक गतिविधियों की भी इजाजत होगी।

जिलाधिकारी ने इस संबंध में निर्देश जारी करते हुए कहा है कि अनलॉक-2 के दौरान जो गृहमंत्रालय का दिशा-निर्देश का पालन किया जाएगा और परिवहन सेवाएं पहले की तरह चलती रहेंगी। उन्होंने कहा कि बाजार में अनावश्यक भीड़ को देखते हुए लॉकडाउन का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि वाहनों की चेकिंग सख्ती से करने का निर्देश दिया गया है और जो भी वाहन चालक बिना मास्क के पाया जाएगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

बता दें कि बिहार में कोरोना के मरीजों की संख्या 14 हजार को पार कर गई है। जिसमें 1400 से ज्यादा मरीज पटना जिले के हैं।