Bihar band

बिहार के 11 जिलों में आज से लॉकडाउन, सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं को छूट

कोराना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामले को लेकर बिहार के 11 जिलों में आज यानि 10 जुलाई से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा रहा है। लॉकडाउन (Lockdown) के कारण आवश्यक सेवाओं (Emergency Service) को छोड़कर सभी निजी संस्थान, मॉल और दुकानें पूरी तरह बंद रहेगी। लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाने का थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है।

जिन जिलों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया है, उसमें पटना के अलावा कैमूर, बक्सर, नवादा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, मुंगेर, किशनगंज, मोतिहारी और मुजफ्फरपुर जिला शामिल है । जिलों में अलग- अलग अवधि का लॉकडाउन लगाया है। आरा और पूर्णिया में शहर के मुख्य बाजार वाले इलाकों में लॉकडाउन रहेगा। 11 जुलाई से वैशाली, बेगूसराय और नालंदा में भी लॉकडाउन (Lockdown) लगेगा।

जिलों में लॉकडाउन की अवधि

पटना- 10 से 16 जुलाई

मुजफ्फरपुर- 10 जुलाई से अगले आदेश तक

कैमूर- 10 जुलाई से 17 जुलाई

बक्सर- 10 से 12 जुलाई

नवादा- 10 से 12 जुलाई

मधेपुरा- 10 से 16 जुलाई

खगड़िया- 10 से 14 जुलाई

मुंगेर- 10 से 16 जुलाई

भागलपुर- 09 जुलाई से 16 जुलाई की सुबह छह बजे तक

वैशाली- 11 जुलाई से 16 जुलाई

नालंदा- 11 जुलाई से 15 जुलाई

 

लॉकडाउन के कारण पटना में दो शिफ्ट में दुकानें खोलने का निर्देश दिया गया है। पहली शिफ्ट सुबह छह बजे से सुबह 10 बजे तक, जबकि दूसरी शिफ्ट शाम 4 बजे से 7 बजे तक के लिये होगी। इस दौरान किराना, दूध, मांस मछली, फल और सब्जी की दुकानें खुलेगी। निर्धारित समय के बाद दुकानों को बंद करना होगा।

 

बता दें कि बिहार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दो दिनों में ही राज्य में 1500 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या 13978 पहुंच गई है। इस वायरस की चपेट में आकर 109 लोगोंं की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही राज्य में नौ लोगों की मौत हुई है। पटना में सबसे ज्यादा कोरोना के लगभग 1500 मरीज हैं। पटना के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला भागलपुर है, जहां मरीजों की संख्या 756 पहुंच गई है। इसके अलावा मुजफ्फरपुर, मुंगेर, खगड़िया, सहरसा और मधेपुरा में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है।