Lockdown in Up

यूपी में एक बार फिर 55 घंटे का लॉकडाउन, जानिये क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामले को लेकर यूपी में शुक्रवार रात 10 बजे से अगले 55 घंटे तक लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा । लॉकडाउन की अवधि 13 जुलाई की सुबह पांच बजे समाप्त होगी । हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही साथ पेट्रोलिंग के जरिये लॉकडाउन के पालन को लेकर सख्ती बरती जायेगी ।

क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा ?
सरकारी ऑफिस, बाजार व व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहेंगे ।
यूपी रोडवेज सेवा का प्रदेश के अंदर आवागमन बाधित रहेगा। परिवहन निगम केवल रेल से आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए आवश्यक बसों का ही संचालन करेगा ।
सभी शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार व गल्ला मंडी तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे।
राष्ट्रीय व राज्य राज्यमार्गों पर परिवहन जारी रहेगा, हाइवे के किनारे पेट्रोल पंप व ढाबे खुले रहेंगे।
रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे से घर जाने वाले को छूट रहेगी। टिकट को पास माना जायेगा ।
ग्रामीण क्षेत्र में स्थित औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे।
आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालय से संबंधित कर्मियों का पहचान पत्र ही ड्यूटी पास होगा ।
एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल व सड़कें, लोक निर्माण विभाग के निर्माण, सरकारी भवन व निजी प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जारी रहेगा ।
लॉकडाउन की इस अवधि में पूरे राज्य में सफाई, स्वच्छता व स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए बड़ा अभियान चलेगा, साथ ही साथ कोरोना और अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा ।

यूपी में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले
यूपी में कोरोना वायरस के मामले में पिछले तीन- चार दिनों में काफी तेजी आई है । राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1206 नये मरीज मिले हैं । अब राज्य में कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 32362 पहुंच गई है, जबकि इस वायरस से राज्य में 862 लोगों की जान गई है । कोरोना संक्रमण के मामले में उत्तर प्रदेश देश में चौथे स्थान पर है ।