West indies england test

ENG Vs WI: साउथैंप्टन टेस्ट में वेस्टइंडीज की जीत, इंग्लैंड को चार विकेट से दी मात

साउथैंप्टन में खेले पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने मेजबान इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया है। टेस्ट मैच के आखिरी दिन वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 200 रन का लक्ष्य था, जिसे टीम ने छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज के लिए ब्लैकवुड ने सबसे अधिक 95 रन बनाए | रोस्टेन चेस ने 37 और डाउरिच ने 20 रन बनाए। कप्तान जेसन होल्डर 14 और जॉन कैंपबेल 08 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। मैच में नौ विकेट लेने वाले शेनन गेब्रियल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले खेल के पांचवें दिन के खेल की शुरूआत इंग्लैंड ने चौथे दिन के स्कोर 284/8 से शुरू की। जोफ्रा ऑर्चर और मार्क वुड ने टीम के लिये अभी 19 रन ही जोड़े थे कि गेब्रियल ने मार्क वुड को पैवेलियन भेज दिया। 303 रन के स्कोर पर इंग्लैंड का नौवां विकेट गिरा। जोफ्रा ऑर्चर ने चौका लगाकर तेजी से रन बनाने की कोशिश की, मगर वह भी गेब्रियल का शिकार बन गये। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 313 रन पर आउट हो गई। गेब्रियल ने पांच विकेट हासिल किये। उन्होंने पहली पारी में भी चार विकेट हासिल किये थे।

पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिये 200 रन का लक्ष्य मिला। वेस्टइंडीज की शुरूआत हालांकि अच्छी नहीं रही। पहली पारी में सफल रहे ब्रेथवेट महज चार रन बनाकर आउट हो गये। जॉन कैंपबेल एक रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गये। शाई होप ने नौ और ब्रूक्स ने शून्य रन बनाये। मगर इसके बाद ब्लैकवुड और चेस के बीच 73 रन की साझेदारी हुई। 100 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज को रोस्टन चेज के रूप में चौथा झटका लगा। मगर इसके बाद ब्लैकवुड ने डाउरिच के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 68 रन की साझेदारी हुए। डाउरिच के आउट होने के बाद ब्लैकवुड टीम को जीत की तरफ ले गये, मगर जीत से ठीक पहले अपना विकेट गवां दिया। जेसन होल्डर और रिटायर्ड होने के बाद वापस आए जॉन कैंपबेल ने टीम को जीत दिलाई।

कप्तान के रूप में जेसन होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ छह टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनकी यह चौथी जीत है।

वहीं इस जीत के बाद वेस्टइंडीज टीम को बधाई भी मिल रही है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी वेस्टइंडीज की जीत पर ट्वीट किया है।

 

मैच का स्कोर कार्ड:

इंग्लैंड पहली पारी- 204
स्टोक्स- 43, बटलर- 35, बेस- 31 रन
होल्डर- 06, गेब्रियल- 04 विकेट

वेस्टइंडीज पहली पारी- 318
ब्रैथवेट- 65, डाउरिच- 61, चेज- 47 रन
स्टोक्स- 04, एंडरसन- 03, बेस- 02 विकेट

इंग्लैंड दूसरी पारी- 313
क्राउली- 76, सिब्ले- 50, स्टोक्स- 46 रन
गेब्रियल- 05, चेज- 02, जोसेफ- 02 विकेट

वेस्टइंडीज दूसरी पारी- 200/6
ब्लैकवुड- 95, रोस्टन चेस- 37 रन
आर्चर- 03, स्टोक्स- 02 विकेट