फोटो- ट्विटर

ENGvsWI: मैनचेस्टर टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड को 182 रन की बढ़त, वेस्टइंडीज की टीम 287 पर सिमटी

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान टीम इंग्लैंड को पहली पारी में 182 रन की मजबूत बढ़त मिली है। वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड की पहली पारी 469/9 के जवाब में खेल के चौथे दिन 287 रन पर सिमट गई। वेस्टइंडीज के लिये ब्रेथवैट ने 75, ब्रूक्स ने 68 और रोस्टन चेज ने 51 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड और वोक्स ने तीन- तीन विकेट लिये। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 37 रन बनाये हैं। अब इंग्लैंड की कुल बढ़त 219 रन की हो गई है। स्टोक्स 16 और कप्तान जो रूट आठ रन पर नाबाद हैं ।

इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम ने 32/1 से पहली पारी की शुरूआत की। ब्रेथवैट और नाइट वाचमैन बल्लेबाज अल्जारी जोसेफ के बीच 54 रन की साझेदारी हुई। 70 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका लगा, जब अल्जारी जोसेफ डॉंंम बेस की गेंद पर ओली पोप को कैच थमा बैठे। जोसेफ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे शाई होप ने ब्रेथवैट का अच्छा साथ निभाया और दोनों ने मिलकर टीम के लिये 53 रन जोड़े। शाई होप 25 रन के निजी स्कोर पर सैम कुरैन का शिकार बने। होप के बाद बल्लेबाजी के आई ब्रूक्स ने ब्रेथवैट के साथ मिलकर तेजी से रन बनाये। दोनों के बीच 76 रन की साझेदारी हुई। इस जोड़ी को स्टोक्स ने तोड़ा। ब्रेथवैट ने 75 रन की पारी खेली।

ब्रेथवैट के आउट होने के बाद ब्रूक्स का साथ देने आए रोस्टन चेज ने पारी को आगे बढ़ाया और एक बार फिर दोनों बल्लेबाजों के बीच 43 रन की साझेदारी हुई। 242 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज को पांचवा झटका लगा, जब ब्रूक्स को 68 रन के निजी स्कोर पर ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। ब्रूक्स के आउट होते ही वेस्टइंडीज की टीम संभल नहीं पाई और दूसरे छोर से नियमित अंतराल पर विकेट गिरते चले गये। पहले टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ब्लैकवु़ड और डाउरिच ने भी निराश किया। दोनों बिना खाता खोले चलते बने। वेस्टइंडीज की पूरी टीम 287 रन पर सिमट गई। रोस्टन चेज ने 51 रन की पारी खेली। होल्डर दो, रोच पांच और गेब्रियल ने शून्य रन बनाये। इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड और वोक्स ने तीन- तीन जबकि सैम कुरैन ने दो, स्टोक्स ने एक और बेस ने एक विकेट हासिल किया।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के लिये उतरी इंग्लैंड की टीम को वेस्टइंडीज ने शुरूआती झटके दिये। इंग्लैंड ने ओपनिंग क्रम में बदलाव करते हुए स्टोक्स और बटलर को पारी की शुरूआत करने भेजा। इंग्लैंड टीम को एक रन के ही स्कोर पर बड़ा झटका लगा जब केमार रोच ने बटलर को शू्न्य के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। इसके बाद क्राउली भी 11 रन के स्कोर पर रोच का ही शिकार बने। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 32 रन बनाये हैं। स्टोक्स 16 और जो रूट 8 रन बनाकर नाबाद हैं।

 

मैच का स्कोर कार्ड:

इंग्लैंड पहली पारी- 469/9

स्टोक्स- 176, सिब्ली- 120 रन

चेज- पांच विकेट

वेस्टइंडीज पहली पारी- 287/10

ब्रेथवैट- 75, ब्रूक्स- 68 और रोस्टन चेज- 51 रन

ब्रॉड- तीन और वोक्स- तीन विकेट

इंग्लैंड दूसरी पारी- 37/2

स्टोक्स- नाबाद- 16 रन