मैनचेस्टर टेस्ट (फोटो- ट्विटर)

ENG vs WI: मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लैंड की जीत, वेस्टइंडीज को 113 रन से हराया, सीरीज 1- 1 से बराबर

इंग्लैंड ने मैनचेस्टर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1- 1 की बराबरी कर ली है। इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के सामने खेल के पांचवें दिन जीत के लिये 312 रन का लक्ष्य रखा था, मगर वेस्टइंडीज की टीम 198 रन पर ही सिमट गई। वेस्टइंडीज के लिये सबसे अधिक ब्रूक्स ने 62 और ब्लैकवुड ने 55 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के लिये स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन विकेट हासिल किया। बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया है।  साउथैम्पटन में खेले गये पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराया था। सीरीज का आखिरी मैच 24 जुलाई से खेला जायेगा।

वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाजों नें दूसरी पारी में खराब शुरूआत की। सात रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज को पहला झटका लगा, जब जॉन कैंपबेल महज चार रन के निजी स्कोर पर चलते बने। टीम का स्कोर 19 रन पहुंचा ही था, तभी पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले ब्रेथवैट भी वोक्स का शिकार हो गये। शाई होप (07 रन) और रोस्टन चेज (4 रन) ने भी निराश किया। हालांकि इसके बाद ब्रूक्स और ब्लैकवुड ने वेस्टइंडीज की पारी को संभाला और दोनोे के बीच 100 रन की साझेदारी हुई। 137 रन के स्कोर पर ब्लैकवुड वोक्स का ही शिकार बने। ब्लैकवुड ने 55 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज डाउरिच पहली पारी की तरह अपना खाता भी नहीं खोल सके। ब्रूक्स ने 62 और कप्तान होल्डर ने 35 रन की पारी खेली। ब्रूक्स और होल्डर के बीच 23 रन की साझेदारी हुई। अल्जारी जोसेफ नौ रन बनाकर आउट हुए। केमार रोच ने पांच रन की पारी खेली, गेब्रियल शून्य रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिये ब्रॉड ने तीन, वोक्स, बेस और स्टोक्स ने दो- दो विकेट लिये। सैम कुरैन को एक विकेट मिला।

 

पूर्व अंपायर स्टीव बकनर ने माना, मेरी वजह से इस मैच में हार गई थी टीम इंडिया

 

इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन के स्कोर 37/2 से पारी आगे बढ़ाई। बेन स्टोक्स ने कप्तान जो रूट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिये 73 रन जोड़े। रूट 22 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गये। रूट के आउट होने के बाद ओली पोप मैदान में उतरे और उन्होंने भी स्टोक्स के साथ मिलकर 39 रन जोड़े। टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 129 रन पहुंचा था तभी कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी। स्टोक्स 78 और ओली पोप सात रन बनाकर नाबाद रहे।

 

ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी- 20 वर्ल्ड कप स्थगित, अगले तीन साल में होंगे आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट

 

मैच का स्कोर कार्ड:

इंग्लैंड पहली पारी- 469/9

स्टोक्स- 176, सिब्ली- 120 रन

चेज- पांच विकेट

वेस्टइंडीज पहली पारी- 287/10

ब्रेथवैट- 75, ब्रूक्स- 68 और रोस्टन चेज- 51 रन

ब्रॉड- तीन और वोक्स- तीन विकेट

इंग्लैंड दूसरी पारी- 129/3

स्टोक्स- नाबाद- 78 रन

रोच- दो विकेट

वेस्टइंडीज दूसरी पारी- 198/10

ब्रूक्स- 62, ब्लैकवुड- 55 रन

ब्रॉड-तीन  विकेट