ipl

अब तक दो बार देश के बाहर खेला गया है आईपीएल, इन टीमों ने मारी थी बाजी

टी- 20 विश्व कप के स्थगित होने के बाद आईपीएल 2020 के आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। बीसीसीआई जल्द दी आईपीएल की तारीखों का ऐलान कर सकती है। इस बार आईपीएल का आयोजन देश से बाहर यूएई में होने जा रहा है। बीसीसीआई के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है। यह तीसरा मौका होगा, जब आईपीएल का आयोजन देश के बाहर होगा।

2009 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था आईपीएल का आयोजन
साल 2008 में आईपीएल की देश में शुरूआत हुई थी। आईपीएल का दूसरा सीजन 2009 में खेला जाना था, मगर इसी साल देश में आम चुनाव होने थे। सुरक्षा कारणों से आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट कर दिया गया। 18 अप्रैल से 24 मई 2009 के बीच आईपीएल का आयोजन हुआ।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी- 20 वर्ल्ड कप स्थगित, अगले तीन साल में होंगे आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट

डेक्कन चार्जर्स ने जीता था खिताब: इस साल आईपीएल का खिताब एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर्स ने जीता। डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को मात दी थी। डेक्कन चार्जर्स टीम में उस समय हर्शल गिब्स, रोहित शर्मा और एंड्रयू साइमंडस जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल थे। फाइनल में गिब्स ने नाबाद 53, साइमंडस ने 33 और रोहित शर्मा ने 24 रन बनाये थे। पहले खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स ने 20 ओवर में छह विकेट पर 143 रन बनाया था, जवाब में अनिल कुंबले की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू 137 रन ही बना सकी।

HAPPY BIRTHDAY CHAHAL: खेत में बनी पिच पर सात साल तक प्रैक्टिस, आसान नहीं है क्रिकेटर बनने की कहानी

2014 में यूएई में खेले गये शुरूआती मुकाबले
देश में 2014 में एक बार फिर आम चुनाव के कारण आईपीएल को देश से बाहर आयोजित करना पड़ा। इस बार आईपीएल के शुरूआती मैच यूएई में खेला गया। 16 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक आईपीएल के मैच दुबई में आयोजित किये गये। 02 मई से सारे मैच भारत में खेले गये। फाइनल मैच एक जून को खेला गया था। फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता।

कोलकाता नाइटराइडर्स ने जीता खिताबी मुकाबला: कोलकाता नाइटराइडर्स ने फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब को मात दी। जॉर्ज बेली की कप्तानी वाली किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले खेलते हुए कोलकाता के सामने जीत के लिये 200 रन का लक्ष्य रखा। मैच में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से ऋद्धिमान साहा ने 55 गेंद में नाबाद 115 रन की पारी खेली। वीरेंद्र सहवाग भी किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा थे, हालांकि फाइनल मैच में वह फ्लॉप रहे। कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस लक्ष्य को 19.3 ओवर में हासिल कर लिया। कोलकाता नाइटराइडर्स के लिये सबसे अधिक मनीष पांडेय ने 50 गेंद में 94 रन की पारी खेली।