फोटो ट्विटर

Eng vs WI: इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने बढ़ाई वेस्टइंडीज की मुश्किलें, पहली पारी में छह विकेट गिरे

मैनचेस्टर में खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। खेल के दूसरे दिन वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 137 रन के स्कोर पर छह विकेट गवां दिये हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज बेबस नजर आये। वेस्टइंडीज पहली पारी के आधार पर अभी इंग्लैंड से 232 रन पीछे है। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान जेसन होल्डर 24 और विकेटकीपर बल्लेबाज डाउरिच 10 रन पर नाबाद हैं। इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाये हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने खेल के दूसरे दिन 258/4 रन से पारी की शुरूआत की। इंग्लैंड ने अभी अपने स्कोर में चार रन ही जो़ड़े थे तभी गेब्रियल ने ओली पोप को बोल्ड कर दिया। पोप 91 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गये। पोप के आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई और टीम ने 18 रन के अंदर तीन और विकेट गवां दिये। बटलर 67, वोक्स 01  और ऑर्चर 03 रन बनाकर आउट हो गये। 280 रन के स्कोर पर इंग्लैंड का आठ विकेट गिर चुका था।

इसके बाद ब्रॉड और बेस ने पारी को संभाला। ब्रॉ़ड ने 45 गेंद में 62 रन की तेजतर्रार पारी खेली। बेस और ब्रॉड ने टीम की जो़ड़ी ने 76 रन जो़ड़े। इस जोड़ी को रोस्टन चेस ने तोड़ा। ब्रॉड के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के उतरे जेम्स एंडरसन ने भी 11 रन की पारी खेली। बेस 18 रन बनाकर नाबाद रहे। 369 रन के स्कोर पर इंग्लैंड की पूरी टीम ऑल आउट हो गई। वेस्टइंडीज के लिये केमार रोच ने चार, गेब्रियल ने दो, चेस ने दो और होल्डर ने एक विकेट हासिल किये।

इंग्लैंड की पहली पारी के जवाब में उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरूआत काफी खराब हुई। एक रन के स्कोर पर ही ओपनर बल्लेबाज ब्रेथवैट ब्रॉड का शिकार बने। ब्रेथवैट के बाद बल्लेबाजी करने उतरे शाई होप ने कैंपबेल के साथ 43 रन की साझेदारी की। कैंपबेल 32 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गये। जोफ्रा ऑर्चर ने कैंपबेल का विकेट लिया। शाई होप ने एक बार फिर निराश किया। शाई होप 17 रन के निजी स्कोर पर एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। इसके बाद नियमित अंतराल पर वेस्टइंडीज के विकेट गिरते रहे। ब्रूक्स ने चार और रोस्टन चेज ने महज नौ रन की पारी खेली।

73 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज की टीम के पांच प्रमुख बल्लेबाज आउट हो चुके थे। इसके बाद ब्लैकवुड और कप्तान होल्डर ने पारी को संभाला। दोनों के बीच अभी 37 रन की ही साझेदारी हुई थी, तभी वोक्स ने ब्लैकवुड को पैवेलियन भेज दिया। ब्लैकवुड ने 26 रन की पारी खेली। ब्लैकवुड के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे डाउरिच और होल्डर के बीच 27 रन की साझेदारी हो चुकी है। दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज का स्कोर 137/6 है। होल्डर 24 और डाउरिच 10 रन बनाकर नाबाद हैं। इंग्लैंड के लिये एंडरसन और ब्रॉ़ड ने दो- दो जबकि वोक्स और ऑर्चर ने एक- एक विकेट हासिल किया।