फोटो ट्विटर

Eng vs WI: वेस्टइंडीज हार के कगार पर, इंग्लैंड ने मैनचेस्टर टेस्ट में कसा शिकंजा

मैनचेस्टर में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज हार की कगार पर है। पहली पारी में वेस्टइंडीज को 197 रन पर ऑल आउट करने के बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 222/6 पर घोषित कर दी। वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का लक्ष्य है, मगर वेस्टइंडीज की टीम 10 रन के स्कोर पर दो विकेट गवां दिये हैं। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले ब्रॉड ने दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज के दो विकेट लिये। दिन का खेल खत्म होने तक क्रेग ब्रैथवेट दो और शाई होप चार रन पर नाबाद है।

इससे पहले खेल के तीसरे दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी 197 रन पर ही सिमट गई। तीसरे दिन के खेल की शुरूआत वेस्टइंडीज ने 137/6 से शुरूआत की। होल्डर और डाउरिच ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 68 रन की साझेदारी हुई। 46 रन के निजी स्कोर पर होल्डर ब्रॉड का शिकार बने। होल्डर के आउट होने के बाद रहीम कॉर्नवाल डाउरिच का साथ देने आए, मगर वह भी जल्दी ही चलते बने। 188 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज का आठवां विकेट गिरा। रहीम कॉर्नवाल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये रोच खाता भी नहीं खोल सके। वेस्टइंडीज का आखिरी विकेट 197 रन के स्कोर पर  डाउरिच के रूप में गिरा। डाउरिच ने 37 रन की पारी खेली।

आईपीएल 2020 की तारीखों का ऐलान, इस दिन से शुरू होंगे मुकाबले

इंग्लैंड को पहली पारी में 172 रन की बढ़त मिली। इंग्लैंड की दूसरी पारी की शुरूआत शानदार रही। ओपनर रॉरी बर्न्स और सिब्ली ने 114 रन जोड़े। सिब्ली 56 रन बनाकर होल्डर का शिकार बने। सिब्ली का साथ देने आये कप्तान जो रूट का बल्ला भी इस मैच में चला। जो रूट और रॉर बर्न्स के बीच 112 रन की साझेदारी हुई। रॉर बर्न्स शतक से चूक गये और 90 रन के स्कोर पर चेज की गेंद पर पैवेलियन लौट गये। बर्न्स के आउट होते ही इंग्लैंड ने अपनी पारी 226/2 के स्कोर पर घोषित कर दी। कप्तान जो रूट ने तेजतर्रार 68 रन की पारी खेली।

जीत के लिये अब वेस्टइंडीज के सामने 399 का लक्ष्य है। मगर वेस्टइंडीज ने 10 रन के स्कोर पर दो विकेट गवां दिये हैं। ओपनर जॉन कैंपबेल और नाइट वाचमैन के रूप में उतरे केमार रोच पैवेलियन लौट चुके हैं। कैंपबेल खाता भी नहीं खोल सके, जबकि रोच ने चार रन बनाये।  तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक क्रेग ब्रैथवेट दो और शाई होप चार रन पर नाबाद है।

मैच का स्कोर कार्ड:

इंग्लैंड पहली पारी- 369/10

ओली पोप- 91, बटलर- 67 रन

रोच- चार विकेट

वेस्टइंडीज पहली पारी- 197/10

होल्डर- 46, डाउरिच- 37

ब्रॉड- छह विकेट

इंग्लैंड दूसरी पारी- 226/2 घोषित

बर्न्स- 90, सिब्ली- 56, रूट- 68 रन नाबाद

चेज- एक विकेट, होल्डर- एक विकेट

वेस्टइंडीज दूसरी पारी- 10/2

होप- 4 रन नाबाद, क्रेग ब्रैथवेट- 2 रन नाबाद

ब्रॉड- दो विकेट