फोटो ट्विटर

बिहार के प्रदीप को UPSC की परीक्षा में 26वां रैंक, पिता ने बेटे की पढ़ाई के लिये घर बेच दिया था

पटना. संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस परीक्षा-2019 का रिजल्ट (UPSC civil service Results 2019)  मंगलवार को जारी कर दिया है। मूल रूप से बिहार के गोपालगंज के रहने वाले प्रदीप सिंह ने यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में 26वां रैंक हासिल किया है। प्रदीप सिंह ने साल 2018 की परीक्षा में पहले प्रयास में 93वां रैंक हासिल किया था। प्रदीप अभी इनकम टैक्स विभाग में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत है। प्रदीप की सफलता में उनके पिता का बड़ा योगदान है। प्रदीप की पढ़ाई को लेकर उनके पिता को घर तक बेचना पड़ा था।

पिछले साल प्रदीप के सफल होने के बाद न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए पिता ने बताया था कि वह इंदौर में एक पेट्रोल पंप पर काम करते हैं। उनका सपना अपने बच्चों को शिक्षित करना था, ताकि वे जीवन में अच्छा कर सकें। प्रदीप यूपीएससी की परीक्षा देना चाहते हैं, मेरे पास पैसे की कमी थी, ऐसे में मैंने अपने बेटे की पढ़ाई की खातिर अपना घर बेच दिया। प्रदीप ने भी अपनी सफलता में अपने पिता का बड़ा योगदान बताया था।

बिहार के गोपालगंज के रहने वाले प्रदीप का परिवार बहुत पहले ही इंदौर शिफ्ट हो गया था।  एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान प्रदीप ने कहा था कि उनकी कोचिंग की फीस करीब 1.5 लाख रुपये थी, इसके अलावा दिल्ली में रहने का खर्च अलग से थे। इसके लिए पिताजी ने घर बेच दिया था। प्रदीप के अनुसार पढ़ाई के दौरान किसी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिये उनके पिता ने इंदौर का मकान के साथ- साथ गोपालगंज की पुश्तैनी जमीन भी बेच दी थी। जब मुझे इस बारे में मालूम चला तो मेरा मेहनत करने का जज्बा दुगुना हो गया और मैंने ठान लिया कि ये यूपीएससी की परीक्षा हर हाल में पास करनी है।