Eoin Morgan

इयॉन मॉर्गन ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा, अपने नाम किया यह खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड के वनडे क्रिकेट टीम के कप्तान इयॉन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है । मॉर्गन ने वनडे क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इयॉन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने यह उपलब्धि इंग्लैंड- आयरलैंड सीरीज के आखिरी मैच में हासिल की।

इंग्लैंड- आयरलैंड वनडे सीरीज के आखिरी मैच में मॉर्गन ने 64 गेंद में 106 रन की पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान मॉर्गन ने चार छक्के लगाये थे। चार छक्का लगाने के बाद इयॉन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh Dhoni) के 211 छक्कों का रिकॉर्ड पीछे कर दिया। अब मॉर्गन के नाम बतौर कप्तान 215 छक्के का रिकॉर्ड है। धोनी ने 332 मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया था। जबकि मॉर्गन ने यह रिकॉर्ड हासिल करने के लिये सिर्फ 163 मैच खेले।

पॉल स्टर्लिंग और कप्तान बालबिर्नि की धमाकेदार पारी, आखिरी वनडे में आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराया

सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले पांच कप्तान:
इयॉन मॉर्गन (इंग्लैंड)- 163 मैच- 215 सिक्स
महेंद्र सिंह धोनी (भारत)- 332 मैच- 211 सिक्स
रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया)- 324 मैच- 171 सिक्स
ब्रैडन मैकुलम (न्यूजीलैंड)- 121 मैच- 170 सिक्स
एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)- 124 मैच- 135 सिक्स

आईसीसी वनडे रैंकिंग: इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाड़ियों को फायदा, जानिये सूची में कौन कहां है

 

वहीं ओवरऑल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है। क्रिस गेल ने 534 सिक्स लगाये हैं। पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी दूसरे नंबर पर है। आफरीदी के नाम 476 सिक्स है। वहीं भारत के रोहित शर्मा इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। रोहित शर्मा ने 423 सिक्स लगाये हैं। धोनी ने ओवरऑल 359 सिक्स लगाये हैं। वहीं विराट कोहली के नाम सिर्फ 220 सिक्स है।