Pm modi

कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रधानमंत्री ने लाल किले से किया बड़ा ऐलान, जानिये पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली. भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने शनिवार को सातवीं बार लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया। झंडोतोलन के बाद पीएम मोदी (Pm Narendra Modi) ने लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने पीएम ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बड़ा ऐलान भी किया।

पीएम ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप से भारत सहित दुनिया भर के लोग प्रभावित हैं। कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर सवाल दुनिया भर में है। उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर हमारे वैज्ञानिक जी जान से जुटे हैं, कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारत में तीन- तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है और यह वैक्सीन टेस्टिंग के अलग- अलग चरण में हैं। वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलने के बाद उसके प्रोडक्शन का काम तेजी से शुरू होगा। वैक्सीन हर भारतीय तक कम से कम समय में कैसे पहुंचे, उसकी रूपऱेखा भी तैयार है।

बिहार की राजनीति में चंद्रशेखर की इंट्री, जानिये क्या होगा इसका असर, किसे होगा नुकसान? 

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें:
कोरोना योद्धाओं ने ‘सेवा परमो धर्म:’ मंत्र को जीत कर दिखाया है, उन्हें मैं नमन करता हूं। अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्सें, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेकों लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं।

कोरोना के साथ देश की एक बड़ी आबादी बाढ़ से जूझ रही है। बाढ़ का प्रकोप, लैंडस्लाइड में जान गंवाने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। बाढ़ पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

कोरोना महामारी के बीच भारत की 130 करोड़ की आबादी ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लिया है। मुझे विश्वास है कि भारत इस सपने को चरितार्थ करेगा। आज ‘आत्मनिर्भर भारत’ शब्द नहीं मंत्र बन गया है। स्किल डेवलपमेंट से भारत आत्मनिर्भर बनेगा। ‘आत्मनिर्भर भारत’ का सपना जरूर पूरा होगा।

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में, आधुनिक भारत के निर्माण में, नए भारत के निर्माण में, समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में, देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है। इसी सोच के साथ देश को एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है।

नीतीश सरकार ने बिहार के पंचायत और नगर निकाय शिक्षकों को दिया तोहफा, 33916 शिक्षकों की भी होगी नियुक्ति 

वोकल फॉर लोकल मानसिकता के साथ आगे बढ़ना होगा। वोकल फॉर लोकल का हर देशवासियों को संकल्प लेना होगा।

आज से देश में ‘नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन’ का शुभारंभ किया जा रहा है। इसके तहत भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा। हर भारतीय को हेल्थ आईडी दी जाएगी। आईडी में हर बीमारी, हर जांच की जानकारी होगी। इससे अस्पताल में पर्ची बनाने समेत सभी परेशानी खत्म होगी।

देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं। कोरोना के समय में महिलाओं के खातों में करीब-करीब 30 हजार करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किए गए हैं।

एलओसी से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है। देश की सेना ने उसको उसी भाषा में जवाब दिया है। हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है।

देश के 6 लाख से ज्यादा गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जाएगा। आने वाले 1,000 दिन (तीन साल से कम समय) में देश के सभी छह लाख गांवों को तेज इंटरनेट सुविधा देने वाले आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया जायेगा।

हमने अपनी बेटियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए समिति का गठन किया है। समिति अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद हम उचित निर्णय लेंगे।