IPL Schedule

DREAM 11 बना आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर, इतने करोड़ रूपये में फाइनल हुई डील

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में ड्रीम 11 (Dream 11) टाइटल स्पॉन्सर होगी। मंगलवार को इस पर आधिकारिक रूप से मुहर लग गई। ड्रीम 11 (Dream 11) ने अगले तीन साल के टाइटल स्पॉन्सर के राइट्स खरीद लिये हैं। ड्रीम 11 (Dream 11)  का अगले दो साल के राइट्स वीवो पर निर्भर करता है। अगर वीवो अगले साल लौट आती है तो ड्रीम 11 को स्पॉन्सरशिप छोड़ना होगा।

ड्रीम 11 (Dream 11) ने पहले साल के लिये 222 करोड़ और दूसरे और तीसरे साल के लिये 240 करोड़ की बोली लगाई है। टाइटल स्पॉन्सर की रेस में ड्रीम 11 के अलावा टाटा, अनएकैडमी और ई-लर्निंग स्टार्ट अप्स बायजूज भी था। इन सभी नेे कितनी बोली लगाई, इसकी जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

ग्लेन मैक्सवेल ने चुनी आईपीएल की बेस्ट इलवेन टीम, जानिये कौन- कौन खिलाड़ी शामिल हैं

बता दें देश मे चीनी कंपनियों के खिलाफ आक्रोश को देखते हुए वीवो ने स्पॉन्सरशिप से पीछे हटने का फैसला लिया है। बीसीसीआई का वीवो से 2022 तक का करार है। वीवो के पीछे हटने के बाद अब ड्रीम 11 को टाइटल स्पॉन्सरशिप की जिम्मेदारी मिली है। इस स्पॉन्सरशिप के लिये बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि और जियो भी आगे आई थी, मगर वह बाद में पीछे हट गई।

2014 में UAE में खेले गये थे आईपीएल के 20 मुकाबले, इस टीम ने जीते थे सबसे ज्यादा मैच

बता दें कि इस साल आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से यूएई में होना है। आईपीएल को लेकर टीमें इसी महीने दुबई के लिये रवाना होगी। आईपीएल का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जायेगा। दुनिया में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के दौरान सख्त नियम बनाये हैं।