FIFA Suspend AIFF

फीफा ने भारतीय फुटबॉल संघ को किया निलंबित, अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छिनी

फीफा (FIFA) ने भारतीय फुटबॉल संघ (AIFF) को निलंबित कर दिया है. फीफा ने थर्ड पार्टी के अनुचित प्रभाव का हवाला देकर भारतीय फुटबॉल संघ को सस्पेंड (FIFA Suspend AIFF) किया है. इसके अलावा फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी भी छिन ली है जो इस साल 11 से 30 अक्टूबर के बीच आयोजित होना था.

फीफा की तरफ से जारी किये गये बयान के मुताबिक, फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को’अनुचित हस्तक्षेप’ की वजह से तत्काल प्रभाव से निलंबित (FIFA Suspend AIFF) करने का फैसला लिया है. फीफा ने इसे नियमोंं का गंभीर उल्लंघन है. हालांकि फीफा की तरह से कहा गया है कि भारतीय फुटबॉल संघ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और फुटबॉल संघ के प्रशासन द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा.

इस निलंबन की वजह से अक्टूबर में होने वाला अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी भारत से छिन गई है. इस टूर्नामेंट का आयोजन अब कब और कहां होगा, इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है. फीफा के मुताबिक वह भारतीय खेल मंंत्रालय के साथ संपर्क में है और इस मामले का सकारात्मक हल की उम्मीद है.

बता दें कि इस महीने की  शुरूआत में फीफा ने इसे लेकर चेतावनी भी दी थी. यह चेतावनी भारतीय फुटबॉल संघ (AIFF) के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कुछ ही दिनों बाद दी गई थी. 28 अगस्त को एआईएफएफ के चुनाव होने हैं. इस मामले में 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है.

खेल जगत की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.