भारतीय महिला टीम आईसीसी वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में

स्मृति मंधाना की पारी से भारतीय महिला टीम ने आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. सोमवार को खेले गए मैच में भारतीय महिला टीम ने आयरलैंड को डकबर्थ लुइस नियम से पांच रन से हरा दिया.

भारतीय टीम ने आयरलैंड के सामने जीत के लिए 156 रन का लक्ष्य रखा था, आयरलैंड का स्कोर 8.2 ओवर में दो विकेट पर 54 रन था, तभी बारिश की वजह से खेल को रोकना पड़ा. बारिश के कारण आगे का खेल नहीं खोल सका और डकबर्थ लुईस नियम से भारतीय टीम को विजेता घोषित किया गया. भारतीय टीम लगातार तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. साल 2020 में टीम इंडिया ने फाइनल तक का सफर तय किया था. स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

इससे पहले भारतीय टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया. ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के बीच 62 रन की ओपनिंग साझेदारी हुई, हालांकि शेफाली वर्मा इस मैच में संघर्ष करती नजर आईं. शेफाली वर्मा ने 24 रन (29 गेंद) की पारी खेली. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने स्मृति मंधाना के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की. हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में टी-20 में तीन हजार रन पूरे किया. कौर 20 गेंद में 13 रन बनाकर आउट हुईं, वहीं रिचा घोष खाता भी नहीं खोल सकीं. हरमनप्रीत कौर और रिचा घोष का विकेट 16वें ओवर में गिरा. हालांकि स्मृति मंधाना ने ताबड़तोड़ शॉट लगाए और इस विश्व कप का दूसरा अर्धशतक जड़ा. दीप्ति शर्मा भी खाता भी नहीं खोल सकीं. स्मृति मंधाना 56 गेंद में 87 रन (नौ चौका, तीन छक्का) बनाकर आउट हुईं. यह उनका टी-20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. जेमिमा रॉड्रिग्स 12 गेंद में 19 रन बनाकर पारी की आखिरी बॉल पर आउट हुईं. पूजा वस्त्राकर दो रन बनाकर नाबाद रहीं. भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 155 रन बनाए. आयरलैंड के लिए कप्तान लॉरा डेलनी ने तीन विकेट लिए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम को रेणुका ठाकुर ने पहले ही ओवर में दो झटके दिए. हालांकि इसके बाद गैबी लुईस और लॉरा डेलनी ने 52 रन की नाबाद साझेदारी कर टीम को संभाला. आयरलैंड का स्कोर 8.2 ओवर में दो विकेट पर 54 रन था, तभी बारिश की वजह से खेल को रोकना पड़ा. खेल रोके जाने तक आयरलैंड की टीम डकबर्थ लुईस नियम से पांच रन पीछे थे और इसी वजह से भारतीय टीम को जीत मिली.