World Cup 2023: मिचेल मार्श के तूफान में उड़ा बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया की आठ विकेट से धमाकेदार जीत

पुणे. स्टार ऑलराउंडर मिचेल मार्श ने नाबाद 177 रन की धुआंधार पारी से ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को विश्व कप के अपने अंतिम लीग मैच में बांग्लादेश को आठ विकेट से हराकर सेमीफाइनल के लिए अच्छा अभ्यास किया.

आस्ट्रेलिया ने मार्श के तीसरे वनडे शतक तथा डेविड वार्नर (53 रन) और स्टीव स्मिथ (नाबाद 63 रन) के अर्धशतकों की बदौलत 307 रन का लक्ष्य 32 गेंद रहते हासिल कर लिया.

अब पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का सामना कोलकाता में सेमीफाइनल में 16 नवंबर को साउथ अफ्रीका से होगा.

बांग्लादेश ने अपना अभियान एक और हार से समाप्त किया और अब टीम उम्मीद करेगी कि भारत रविवार को नीदरलैंड को हरा दे ताकि वह पाकिस्तान में होने वाली 2025 चैम्पियंस ट्राफी के लिए क्वालीफाई करने के लिऐ अपने आठवें स्थान पर कायम रहे.

मिचेल मार्श ने दूसरे विकेट के लिए वार्नर के साथ 116 गेंद में 120 रन और फिर तीसरे विकेट के लिए स्मिथ के साथ 136 गेंद में 175 रन की नाबाद साझेदारी बनायी.

मार्श की पारी इस विश्व कप में ग्लेन मैक्सवेल के नाबाद 201 रन के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी है. 177 रन की पारी में मिचेल मार्श ने 17 चौके और नौ छक्के जड़े.

इससे पहले तौहिद हृदय (74 रन) के अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 306 रन का स्कोर खड़ा किया.

आस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ट्रेविस हेड (10 रन) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन मार्श और वार्नर ने 15 ओवर में टीम को एक विकेट पर 100 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया. मार्श ने आक्रामक शुरूआत की और वह शुरू से ही अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे जिससे वार्नर ने तेजी नहीं दिखायी.

मार्श ने चौथे ओवर में मेहदी हसन पर तीन चौके जड़े और फिर तास्किन अहमद पर डीप स्क्वायर लेग में छक्का लगाया। फिर उन्होंने नासुम अहमद पर एक और छक्का जड़ने के बाद 12वें ओवर में मेहदी हसन मिराज की गेंद को भी छक्के के लिये भेजा. मार्श ने 37 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया.

वार्नर ने 19वें ओवर में चौका जड़कर मार्श के साथ 100 रन की भागीदारी पूरी की और एक और बाउंड्री से अपना अर्धशतक पूरा किया, मुस्तफिजुर रहमान ने 23वें ओवर में वार्नर का विकेट झटका, हालांकि शांटो ने यह कैच लगभग गिरा ही दिया था।

मार्श ने इसी लय में धुआंधार खेलना जारी रखा और कवर ड्राइव और ऑफ ड्राइव पर सबसे ज्यादा रन जुटाये. उन्होंने 31वें ओवर में शतक पूरा किया और फिर मेहदी हसन पर लांग आन पर एक और छक्का जड़ दिया. मार्श ने फिर मुस्तफिजुर पर 33वें और 42वें ओवर में एक एक छक्का जड़ा. स्मिथ ने मुस्तफिजुर पर चौका लगाकर विजयी रन बनाया.