World Cup 2023: ट्रैविस हेड ने तोड़ा भारत का सपना, ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता

अहमदाबाद. ट्रेविस हेड की शतकीय पारी (137 रन) से भारत का वनडे वर्ल्ड कप खिताब जीतने का सपना टूट गया है. रविवार को खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य रखा था, ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया का यह छठा वर्ल्ड कप खिताब है.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. शुभमन गिल (04 रन) जल्दी आउट हो गए, मगर रोहित शर्मा ने एक बार फिर आक्रामक बल्लेबाजी की और 47 रन की पारी खेलकर आउट हुए. श्रेयस अय्यर (04 रन) ने भी निराश किया. 11 ओवर तक टीम इंडिया ने तीन विकेट गवां दिए थे, इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्धशतकीय साझेदारी की.

विराट कोहली 54 रन की पारी खेलकर बोल्ड हो गए. मिडिल ओवर्स में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने धीमी बल्लेबाजी की. रविंद्र जडेजा (09 रन) ने निराश किया. केएल राहुल ने 107 गेंद में 66 रन की पारी खेली. सूर्य कुमार यादव (18 रन) भी फ्लॉप रहे. भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, वहीं पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को दो दो सफलता मिली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने तीन विकेट जल्दी गवां दिए. डेविड वॉर्नर सात रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने, वहीं मिचेल मार्श (15 रन) और स्टीव स्मिथ (04 रन) का विकेट जसप्रीत बुमराह के नाम रहा.

47 रन की स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट गवां दिए थे, मगर इसके बाद ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने शतकीय साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को आसानी से जीत दिला दी. दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. ट्रैविस हेड ने शतक जड़ा और 137 रन की पारी खेली. मार्नस लाबुशेन (58 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (02 रन) ने ऑस्ट्रेलिया को 43.0 ओवर में जीत दिला दी.