Categories

February 23, 2024

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

बिहार विधानसभा में AIMIM विधायकों ने हिंदुस्तान बोलने पर जताया एतराज, सदन में जमकर हंगामा

1 min read
Bihar Assembly Monsoon Session

Bihar Assembly (Photo- twitter)

पटना. बिहार विधानसभा  (Bihar Assembly) सत्र के पहले दिन नव निवार्चित विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान जमकर हंगामा हुआ. एआईएमआईएम (AIMIM) विधायकों ने शपथ पत्र में हिंदुस्तान शब्द को लेकर आपत्ति जताई और इसका विरोध किया. जिसके बाद सदन में जमकर हंगामा मच गया. भाजपा विधायकों ने एआईएमआईएम (AIMIM) विधायकों के आपत्ति पर जवाबी हमला बोला.

Bihar Assembly का जातीय समीकरण, राजपूत और भूमिहार विधायक बढ़े, जानिये किस जाति से कितने विधायक ?

सोमवार को बिहार विधानसभा में नव निवार्चित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही थी. शपथ के दौरान एआईएमआईएम (AIMIM) के विधायक ने हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल से इनकार कर दिया. जिससे  सदन में असहज स्थिति पैदा हो गई. एआईएमआईएम (AIMIM) के विधायक अख्तरुल इमान ने उर्दू में शपथ ली और हिंदुस्तान शब्द की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा में शपथ लेते समय भारत के संविधान शब्द का प्रयोग किया जाता है लेकिन उर्दू में शपथ के लिए जो प्रपत्र दिया गया है उसमें भारत के बदले हिंदुस्तान लिखा गया है.

उन्होंने कहा कि वह भारत के संविधान के नाम पर शपथ लेंगे न कि हिंदुस्तान  के  संविधान के नाम पर. विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने उनसे आग्रह भी किया मगर अख्तरूल नहीं माने और हिंदुस्तान शब्द के बदले भारत शब्द के उच्चारण पर ही अड़े रहे.

भाजपा ने जताया विरोध

अख्तरूल इमान की इस टिप्पणी के बाद भाजपा विधायकों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की. भाजपा विधायक प्रमोद कुमार ने कहा कि जिन लोगों को हिंदुस्तान शब्द बर्दाश्त नहीं है फिर उन्हें यहां रहने का कोई हक नहीं है. ऐसे लोगों को पाकिस्तान भेज देना चाहिए. वहीं बीजेपी विधायक नीरज बबलू ने कहा कि यह गलत परम्परा है जो लोग हिंदुस्तान नहीं बोल सकते उन्हें हिंदुस्तान में नहीं रहना चाहिए.

बता दें कि बिहार विधानसभा में विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह चल रहा है. सोमवार को 122 और मंगलवार को 123 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *