Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

Ind vs Aus: चार साल बाद घर में वनडे सीरीज हारा भारत, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

1 min read

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे मैच में भारत को 21 रन से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 49 ओवर में ही 269 रन पर ढेर हो गई थी, ऑस्ट्रेलिया की पारी के जवाब में भारतीय टीम 49.1 ओवर में 248 रन पर सिमट गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा विराट कोहली ने 54 रन की पारी खेली वहीं हार्दिक पांड्या ने 40 रन का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जंपा सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने 4 विकेट हासिल किए.

भारतीय टीम को 4 साल बाद वनडे सीरीज में घर में हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों ही टीम इंडिया को वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. एडम जंपा को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया, वहीं मिचेल मार्श प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रेविस हेड और मिशेल मार्श ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. इस जोड़ी को हार्दिक पांड्या ने तोड़ा. हार्दिक पांड्या ने तीन ओवर में तीन विकेट लेकर भारत की मैच में वापसी कराई. उन्होंने ट्रेविस हेड (33 रन) के अलावा स्मिथ (00 रन) और मिशेल मार्श (47) को भी अपना शिकार बनाया. कुलदीप यादव ने डेविड वॉर्नर (23 रन) और मार्नस लाबुशेन (28 रन) का विकेट झटका. ऑस्ट्रेलिया ने 138 रन के स्कोर पर पांच विकेट गंवा दिए थे, मगर इसके बाद एलेक्स कैरी और मार्क्स स्टॉयनिस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई. स्टॉयनिस (25 रन) अक्षर पटेल का शिकार बने. एलेक्स कैरी (36 रन) का विकेट कुलदीप यादव को मिला.

शॉन एबट ने 26 और एश्टन एगर ने 17 रन का योगदान दिया. एबट का विकेट अक्षर पटेल के नाम रहा, वहीं एश्टन एगर को सिराज ने पवेलियन भेजा. मिशेल स्टॉर्क (10 रन) ऑस्ट्रेलिया के आखिरी बल्लेबाज के रुप में आउट हुए, उनका विकेट मोहम्मद सिराज के नाम रहा. एडम जंपा 10 रन बनाकर नाबाद रहे. तीन मैचों की सीरीज में दोनों ही टीमों ने एक-एक मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम 49 ओवर में 269 रन पर सिमट गई. भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए. मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल को दो-दो सफलता मिली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 65 रन की पार्टनरशिप की. रोहित शर्मा ने 30 रन की पारी खेली, वहीं शुभमन गिल ने 37 रन बनाए. रोहित एबट का शिकार बने, वहीं गिल का विकेट जंपा को मिला.

गिल के आउट होने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्धशतकीय साझेदारी कर पारी को संभाला, मगर राहुल के आउट होते ही टीम बिखर गई. राहुल ने 32 रन की पारी खेली. राहुल का विकेट जंपा के नाम रहा.

एश्टन एगर ने एक ही ओवर में कोहली (54 रन) और सूर्य कुमार यादव (00 रन) को आउट कर मैच भारत से छीन लिया. सूर्य कुमार यादव लगातार तीन मैच में शून्य पर आउट हुए. हार्दिक पांड्या (40 रन) और रविंद्र जडेजा (18 रन) जंपा का शिकार बने. शमी ने 14 रन का योगदान दिया. भारतीय टीम 248 रन पर सिमट गई. एडम जंपा ने चार विकेट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.