Categories

September 26, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

Bihar Election के साथ देश की 65 सीटों पर होगा उपचुनाव, इस तारीख से पहले बिहार में हो जायेंगे चुनाव

1 min read
Assembly Election date

(Photo- twitter)

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के साथ ही देश की 65 रिक्त सीटों (संसदीय/विधानसभा) पर चुनाव कराये जायेंगे। चुनाव आयोग (Election Commission) ने इसकी घोषणा करते हुये कहा कि 29 नवंबर से पहले बिहार विधानसभा का चुनाव (Bihar Assembly Election) पूरा करा लिया जायेगा। बता दें कि वर्तमान बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

बिहार में इस साल अक्टूबर- नवंबर में चुनाव होना है। चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। चुनाव आयोग ने 21 अगस्त को बिहार चुनाव को लेकर गाइडलाइंस जारी की थी। गाइडलाइंस के मुताबिक इस बार उम्मीदवारों का नामांकन ऑनलाइन किया जायेगा। चुनाव के दौरान सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा। डोर टू डोर कैंपेन के लिये पांच लोगों को इजाजत दी गई है। मतदान केंद्र पर सैनिटाइजर, हैंडवाश की व्यवस्था होगी। वोटिंग के लिये मतदाताओं को गलव्स भी दी जायेगी।

Bihar Assembly Election: पप्पू यादव की पार्टी ‘जाप’ 150 सीटों पर लड़ेगी चुनाव 

चुनाव आयोग (Election Commission) के मुताबिक  देश में विधानसभा/संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की 65 सीटें रिक्त हैं जिनमें से विभिन्न राज्यों की राज्य विधानसभाओं की 64 सीटें जबकि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की एक सीट शामिल है। इन सीटों पर बिहार चुनाव के साथ ही मतदान कराये जायेंगे। बिहार चुनाव 29 नवंबर से पहले पूरे होंगे। जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जायेगा।

Bihar Election: लालू यादव के समधी चंद्रिका राय सहित तीन आरजेडी विधायक जेडीयू में शामिल 

बता दें कि चुनाव गाइडलाइंस आने के बाद एनडीए और महागठबंधन सीट बंटबारे को अंतिम रूप देने में जुटा है। जीतनराम मांझी की एनडीए में वापसी के बाद लोजपा के नाराजगी की भी खबर आ रही है। वहीं महागठबंधन में भी आरजेडी और कांग्रेस के बीच लगभग सीटों को लेकर बात बन चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.