Categories

December 6, 2021

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

दुनिया के कई देशों में कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया, केंद्र ने राज्यों को जारी किया निर्देश

1 min read
Corona new varient

Corona new varient

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना के नये वेरिएंट (Corona New Variant) ने दस्तक दे दी है. कोरोना के नए वेरिएंट B.1.1529 के मिलने के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों को इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि विदेश से आने वाले लोगों की टेस्टिंग की जाये और कोई पॉजिटिव सामने आ रहा है तो उसका सैंपल INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लेबोरेटरी को भेजा जाए.

कोरोना के नये वेरिएंट (Corona New Variant) के मामले दक्षिण अफ्रीका में छह, बोत्सवाना में तीन और हांगकांग में एक सामने आ चुके हैं. इस वेरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि इसमें बड़ी संख्या में म्यूटेंट होता है, जो स्वास्थ्य पर गंभीर असर डालता है. यह पिछले कोरोना के सभी मामले से अलग है. दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस नये वेरिएंट का पता चला है.

READ: सर्दी आते ही छोटे बच्चों पर बढ़ जाता है निमोनिया का खतरा, क्या है लक्षण, कैसे करें बचाव ?

ALSO READ: ZIKA VIRUS: मस्तिष्क को प्रभावित करता है जीका वायरस, जानिये कैसा फैलता है यह Virus, क्या है लक्षण ?

केंद्र ने जारी किया अलर्ट:

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के लिये जारी निर्देश में कहा है कि विदेश से आ रहे लोगों की त्रि-आयामी निगरानी आवश्यक है. साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की की स्क्रीनिंग और परीक्षण कड़ाई से होना चाहिए. आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट जीनोम सिक्वेंसिंग लैब INSACOG को भेजा जाये.

कैसे करें बचाव ?

कोरोना के नये वेरिएंट से बचाव के लिये मॉस्क का इस्तेमाल करें. भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें. इसके अलावा कोरोना गाइडलाइंस का पालन करें. विदेश (दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग) से आने वाले लोगों से दूरी बनाये रखें.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *