Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

BIRTHDAY SPECIAL : छह साल तक रहे दुनिया के नंबर एक गेंदबाज, तोड़ा था बल्लेबाज का जबड़ा, करानी पड़ी थी सर्जरी

1 min read
Dale Steyn

Dale Steyn

दुनिया के तेज गेंदबाजों में एक दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन (Dale Steyn) आज यानि 27 जून को 37 साल के हो गये।स्पीडस्टार के नाम से फेमस हुए डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अपनी तेज गेंदबाजी से बल्लेबाजों में एक अलग खौफ पैदा किया था । आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में छह साल (2010- 2015) तक डेल स्टेन (Dale Steyn) एक नंबर पर काबिज रहे, इसके अलावा उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय मैच में कई रिकॉर्ड दर्ज है । वह दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं जिन्‍होंने 9 टेस्‍ट खेलने वाले देशों के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है । साल 2007 में उनकी एक गेंद पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज का जबड़ा फट गया था और बल्लेबाज को अस्पताल ले जाकर सर्जरी करानी पड़ी थी ।

क्रेग कमिंग को करानी पड़ी थी सर्जरी
2007/08 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरियन में खेली जा रही घरेलू सीरीज में डेल स्टेन (Dale Steyn) की एक गेंद ने बल्‍लेबाज क्रेग कमिंग को बुरी तरह घायल कर दिया था. स्‍टेन की गेंद कमिंग के चेहरे पर जाकर लगी थी. इसके चोट के चलते उन्‍हें आईसीयू में भेजना पड़ा था। यह मुकाबा सेंचुरियन में खेला गया था । स्‍टेन की शॉर्टपिच गेंद पर कमिंग ने हुक शॉट खेलना चाहा लेकिन गेंद काफी तेज थी और वह उनके चेहरे पर जाकर लगी, इसके चलते खून निकलने लगा। कमिंग को अस्‍पताल ले जाया गया. यहां पर एक्‍सरे में सामने आया कि उनके गाल की हड्डी और जबड़े में फ्रेक्‍चर आया था. कमिंग को आईसीयू में ले जाना पड़ा. सर्जरी के दौरान उनके गाल और जबड़े को बराबर रखने के लिए छह प्‍लेट लगानी पड़ी । वे तीन दिन तक अस्‍पताल में रहे। इस घटना के बाद कमिंग ने केवल दो टेस्‍ट और एक वनडे ही खेला. वे न्‍यूजीलैंड की टीम से बाहर कर दिए गए ।

अपने करियर में डेल स्टेन (Dale Steyn) चोट से काफी जूझते रहे । 2016 में उन्हें कंधे की सर्जरी करानी पड़ी थी। साल 2019 में विश्व कप से ठीक पहले वह चोट के कारण टीम से बाहर हो गये थे, हालांकि बाद में उन्होंने वापसी की ।

डेल स्टेन का अंतर्राष्ट्रीय करियर:
डेल स्टेन (Dale Steyn) ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में जबकि 2005 में एशिया इलेवन के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था । अगस्त 2019 में उन्होंने टेस्ट से संन्यास का ऐलान कर दिया था । उन्होंने 93 टेस्ट मैच, 125 वनडे और 47 टी- 20 मैच खेले हैं। 93 टेस्ट मैच में डेल स्टेन के नाम 463 विकेट हैं । डेल स्टेन (Dale Steyn) ने 26 बार एक पारी में पांच या पांच से ज्यादा विकेट लिये हैं । वहीं 125 वनडे में स्टेन ने 196 जबकि 47 टी- 20 मैच में 64 विकेट हासिल किये हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.