Categories

September 26, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर इस दिन होगी वोटिंग

1 min read
Assembly Election date

(Photo- twitter)

नई दिल्ली. चुनाव आयोग (Election Commission) ने 11 राज्यों की विधानसभा सीटों पर बिहार की रिक्त पड़ी वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिये उपचुनाव की तारीखों (By election Date Announced) का ऐलान कर दिया है. इन सभी सीटों पर बिहार चुनाव के साथ ही मतदान कराये जायेंगे.  मध्य प्रदेश और उत्तरप्रदेश में उपचुनाव 3 नवंबर को होगा, जबकि वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होंगे। सभी सीटों के नतीजे 10 नवबंर को आएंगे।

इन राज्यों में होंगे उपचुनाव:

गुजरात की 8 सीट, हरियाणा की 1 सीट, छत्तीसगढ़ में एक सीट, झारखंड की 2 सीट, कर्नाटक की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 28 सीट, मणिपुर की 2 सीट, नगालैंड की 2 सीट, ओडिशा की 2 सीट, तेलंगाना की 1 सीट और उत्तरप्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसक साथ ही बिहार की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा.

Bihar Election: महागठबंधन से अलग हुई रालोसपा, बसपा के साथ मिलकर बनाया नया गठबंधन

बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन से खाली हुई थी वाल्मीकिनगर सीट:

2019 के लोकसभा चुनाव में जेडीयू प्रत्याशी बैद्यनाथ प्रसाद महतो ने वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी. मगर अचानक उनका निधन हो गया, जिसकी वजह से यह सीट रिक्त हो गई.  वाल्मीकिनगर संसदीय सीट के उप चुनाव को लेकर 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर, नामांकन पत्रों की जांच 21 अक्टूबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर है. सात नवंबर को इस सीट पर वोटिंग होगी. 10 नवंबर को नतीजे आयेंगे.

यूपी की सात और झारखंड की दो सीटों पर होगा मतदान:

यूपी की टूंडला (फिरोजाबाद), बुलंदशहर, नौगांवा सादात (अमरोहा), घाटमपुर (कानपुर नगर), बांगरमऊ (उन्नाव), मल्हनी (जौनपुर) और  देवरिया सदर पर तीन नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं झारखंड के दुमका और बेरमो में भी तीन 3 नवंबर को ही वोट डाले जायेंगे.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.