Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

VIDEO: बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराया, कई नदियां खतरे के निशान के पार

flood situation in bihar

flood situation in bihar

बिहार में मॉनसून के सक्रिय होने के बाद लगातार हो रही बारिश से अब कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है । बिहार के मधुबनी, गोपालगंज, सीतामढ़ी, अररिया सहित कई जिलों में नदियों के बढ़ते जलस्तर ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। महानंदा, बागमती और कमला नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है । अररिया के फारबिसगंज में कई गांवों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है ।

बागमती नदी सीतामढ़ी में खतरे के निशान से 60 सेंटीमीटर, कमलाबलान नदी मधुबनी में खतरे के निशान से 80 सेंटीमीटर और महानंदा पूर्णिया और कटिहार में 85 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। वहीं गोपालगंज में भी गंडक नदी के जलस्तर में तेजी से बढ़ रही है । इसके अलावा गंगा और कोसी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है ।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक उत्तरी बिहार में भारी बारिश के आसार हैं । इसके अलावा उत्तर पूर्वी और मध्य बिहार में भी बारिश की आशंका है ।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नदियों के बढ़ते जलस्तर के बाद अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह जलग्रहण क्षेत्र में पैनी नजर रखें । सीएम ने इसे लेकर रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक की और उन इलाकों में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया, जहां पिछले साल बाढ़ का प्रकोप ज्यादा हुआ था । मुख्यमंत्री ने कहा है कि संभावित बाढ़ को देखते हुए पूरी तैयारी रखें, ताकि लोगों को परेशानी ना हो । सीएम ने इस संबंध में देश के गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की है । अमित शाह ने आपदा की स्थिति में हरसंभव मदद का भरोसा दिया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.