Categories

November 25, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

एक अक्टूबर से क्रिकेट में लागू होंगे नए नियम, विकेट गिरने के बाद नये बल्लेबाज को सिर्फ…

1 min read
ICC New Rules

(Photo Credit- Cricket South Africa)

आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों (ICC New Rules) में बदलाव किया है. आईसीसी ने नए नियम एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगे. टी-20 विश्व कप 2022 में भी नए नियमों के साथ ही मैच खेला जाएगा. इस नियम में बल्लेबाज को विकेट गिरने के बाद क्रीज पर पहुंचने के लिए मिले समय को घटा दिया है.

क्या है आईसीसी के नए नियम (ICC New Rules) ?

टेस्ट और वनडे में जो भी नया बल्लेबाज क्रीज़ पर आ रहा है, उसे 2 मिनट के अंदर स्ट्राइक लेने के लिये तैयार होना होगा. वहीं टी-20 क्रिकेट में यह वक्त सिर्फ 90 सेकेंड का रहेगा. इससे पहले यह वक्त वनडे और टेस्ट में 3 मिनट का था. अगर बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाता है तो फील्डिंग कप्तान टाइम आउट की अपील कर सकता है.

अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो अगली बॉल पर स्ट्राइक नया बल्लेबाज ही लेगा.

मैच के दौरान बॉल पर स्लाइवा (लार) का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद.

अगर कोई बॉलर अपने रनअप के दौरान कुछ अनुचित करता है, तब बल्लेबाजी टीम के पास शिकायत का मौका होगा और जुर्माने के तौर पर अंपायर फील्डिंग टीम पर 5 रनों की पेनाल्टी लगा सकता है.

अगर किसी बल्लेबाज़ को किसी गेंद को खेलने के लिए पिच से बाहर जाना पड़ रहा है तो ऐसी गेंदों को नो बॉल करार किया जाएगा। साथ ही जब गेंदबाज़ गेंद डालने के लिए दौड़ रहा है, फ़ील्डिंग टीम का कोई भी खिलाड़ी ‘अनुचित और जानबूझकर’ एक जगह से दूसरी जगह हिल नहीं सकता। अगर कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो अंपायर गेंद को डेड बॉल करार करने के साथ-साथ बल्लेबाज़ी टीम को पांच अतिरिक्त पेनाल्टी रन दे सकते हैं.

गेंदबाज़ों को अब डिलीवरी पूरी करने से पहले स्ट्राइकर के छोर पर गेंद फेंकने की अनुमति नहीं होगी। पहले गेंदबाज़ क़दमों का इस्तेमाल कर क्रीज़ से बाहर निकले स्ट्राइकर बल्लेबाज़ को आउट करने के लिए एक्शन में जाने से पहले गेंद को स्टंप्स की ओर फेंक सकता था. अब ऐसा करने पर गेंद को डेड-बॉल माना जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.