Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

सीमा विवाद, भारत की मांग, बॉर्डर से 10 हजार सैनिक और हथियार हटाये चीन

1 min read
india china border

india china border issue

लद्दाख (Ladakh) में भारत- चीन सीमा (India China Border) विवाद को लेकर तनातनी थोड़ी कम जरूर हुई है, मगर बॉर्डर पर सैनिक और हथियारों की तैनाती होने पर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज की है । भारत ने कहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव पूरी तरह तभी खत्म होगा, जब चीन सीमा से 10 हजार सैनिकों को हटाएगा।


वहीं चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बुधवार को बीजिंग में कहा कि दोनों पक्ष बॉर्डर पर तनाव कम करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं। मौजूदा हालात को लेकर कूटनीतिक और सैन्य दोनों मोर्चों पर चीन और भारत के बीच अच्छी बातचीत हुई है, जिसके बाद दोनों देश के बीच तनाव कम करने की कोशिश जारी है ।


04 मई को शुरू हुआ था विवाद
4 मई को चीन की सेना बटालियन के आकार वाली टुकड़ियों के साथ पेट्रोलिंग क्षेत्र से आगे तक घुस गई थी। चीनी सैनिक युद्ध में इस्तेमाल आने वाली गाड़ियों के साथ आई थी, जिसके बाद भारत ने आपत्ति दर्ज की थी । विवाद ज्यादा बढ़ने पर 6 जून को दोनों देशों की सेना के बीच मिलिट्री कमांडर स्तर पर बातचीत हुई थी, जिसके बाद तीन पेट्रोलिंग प्वाइंट पर चीनी सीमा पीछे हट गई थी । चीन ने सीमा के पास 10 हजार सैनिकों को तैनात रखा है, जिसके बाद भारत ने भी यहां 10 हजार सैनिकों को तैनात कर दिया है । मिली जानकारी के अनुसार भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर अगले 10 दिन में कई स्तर पर चर्चा होगी।

 

1 thought on “सीमा विवाद, भारत की मांग, बॉर्डर से 10 हजार सैनिक और हथियार हटाये चीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.