Categories

December 6, 2021

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

रेलवे का बड़ा फैसला, पहले की तरह चलेंगी सभी ट्रेनें, नहीं देना होगा स्पेशल ट्रेन का चार्ज

1 min read
Indian railway

Indian railway

भारतीय रेलवे (Indian Railway) एक बार फिर पहले की तरह पटरी पर दौड़ेगी. रेल मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेनों को रेगुलर ट्रेनों (Regular Trains) की तरह चलाने का फैसला लिया है. अब यात्रियों को स्पेशल ट्रेन का चार्ज नहीं देना होगा. रेलवे का यह आदेश अगले कुछ दिनों में प्रभावी हो जायेगा.

भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Railway) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक कोविड की वजह से पटरी पर दौड़ रही स्पेशल ट्रेन अब एक बार फिर पहले की तरह चलेगी, यात्रियों को स्पेशल ट्रेन का चार्ज अलग से नहीं देना होगा. अब ट्रेन में सामान्य किराया लागू होगा. यह नियम सभी मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन में लागू करने का निर्णय लिया गया है. सॉफ्टवेयर में बदलाव के कारण कुछ दिन इसमें लग सकते हैं.बता दें कि रेलवे ने सामान्य ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का नाम देखकर भाड़ा डेढ़ गुना बढ़ा दिया था, जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही थी.

READ: रेलवे का बड़ा फैसला, इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन कर पायेंगे सफर, देखें लिस्ट

ALSO READ: बर्निंग ट्रेन बनने से बची कोलकाता-दरभंगा एक्सप्रेस, स्लीपर कोच से उठा था धुआं 

अनारक्षित कोच में टिकट की बुकिंग करा कर ही यात्रा करने की अनुमति होगी. इसी तरह आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा. कोविड प्रोटोकॉल की वजह से  ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी, वहीं चादर व कंबल भी यात्रियों को रेलवे की तरफ से नहीं दिया जायेगा. रेलवे ने स्पष्ट कहा है कि पहले से ही बुक किए गए टिकट पर न तो रेलवे किसी तरह के पैसे चार्ज करेगा और न ही रेलवे किसी तरह का रिफंड देगा.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *