Categories

September 27, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा का बेतुका बयान, भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ था

kp sharma oli

kp sharma oli

भारत और नेपाल के बीच तनावपूर्ण संबंध के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने एक बार विवादित बयान दिया है । ओली ने कहा है कि भगवान राम का जन्म भारत में नहीं बल्कि जनकपुर के पास एक गांव में नेपाल में ही हुआ था, भारत ने सांस्कृतिक अतिक्रमण के लिए नकली अयोध्या का निर्माण किया है। हालांकि उनके उस बयान का नेपाल में ही विरोध शुरू हो गया है । नेपाल में राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के नेता कमल थापा ने इस बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है ।

केपी शर्मा ओली ने कहा कि भगवान राम की जिस अयोध्या का जिक्र किया जाता है, वह जनकपुर से पश्चिम में रहे बीरगंज के पास ठोरी नामक जगह में एक वाल्मीकि आश्रम है. वहां एक राजकुमार रहते थे. वाल्मीकि नगर नामक जगह अभी बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले में है, जिसका कुछ हिस्सा नेपाल में भी है । ओली ने कहा कि उस समय आधुनिक परिवहन के साधन और मोबाइल फोन (संचार) नहीं था तो राम जनकपुर तक कैसे आए ?

कवि भानुभक्त की जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ओली ने कहा कि नेपाल पर सांस्कृतिक रूप से अत्याचार किया गया है। ऐतिहासिक तथ्यों को भी तोड़ा मोड़ा गया है।

ओली के इस बयान पर नेपाल के राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के नेता कमल थापा ने कहा कि ऐसा लगता है कि ओली भारत और नेपाल के रिश्ते और बिगाड़ना चाहते हैं, जबकि उन्हें तनाव कम करने के लिए काम करना चाहिए ।

नये नक्शे को लेकर तनाव:
बता दें कि भारत और नेपाल में पिछले कई दिनों से तनाव चल रहा है। 20 मई को नेपाल ने अपना नया नक्शा जारी किया था जिसमें भारत के क्षेत्र लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपना इलाक़ा दिखाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.