Categories

May 22, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

Ind vs SA: साउथ अफ्रीका में सिर्फ एक बार वनडे सीरीज जीती है टीम इंडिया, केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती

1 min read
India squad for SA

KL Rahul (Photo Credit-BCCI)

टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद टीम इंडिया (Indian cricket Team) अब दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज (Ind vs SA one Day series) खेलने के लिये कमर कस चुकी है. सोमवार को टीम इंडिया ने प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया. दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया का वनडे सीरीज में रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में अब तक सिर्फ एक वनडे सीरीज जीत पाई है. ऐसे में 19 जनवरी से शुरू होने वाले सीरीज में नये कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) के सामने बड़ी चुनौती है.

भारतीय टीम (Indian cricket Team) इससे पहले पांच बार वनडे सीरीज (Ind vs SA one Day series) खेलने दक्षिण अफ्रीका गई है, जिसमें भारत को सिर्फ एक बार जीत मिली है, वहीं चार बार हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम ने साल 2018 में विराट कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका को उसकी सरजमीं पर 5-1 से हराया था.

टीम इंडिया (Indian cricket Team) सबसे पहले 1992 में मो. अजहरउद्दीन के नेतृत्व में सात मैचों की वनडे सीरीज खेलने दक्षिण अफ्रीका गई थी. इस सीरीज में भारत को 5-2 से हार का सामना करना पड़ा था. साल 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत को 4-0 से हार मिली. वहीं साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया 3-2 से हार गई. 2013 में टीम इंडिया एक बार फिर धोनी के नेतृत्व में वनडे सीरीज खेलने गई, जिसमें भारत को 2-0 से हार मिली. साल 2018 में पहली बार टीम इंडिया ने कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीता. छह मैचों की सीरीज को भारत ने 5-1 से अपने नाम किया.

केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती:

टेस्ट सीरीज में हार के बाद वनडे टीम के नये कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) के सामने 19 जनवरी से शुरू होने वाली सीरीज एक बड़ी चुनौती है. टीम इंडिया इस सीरीज को जीतकर टेस्ट में मिली हार का बदला लेना चाहेगी. भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेलने का अनुभव है, इसके अलावा कई युवा खिलाड़ी भी हैं, जो मैच जिताने की क्षमता रखते हैं. केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में अगर टीम इंडिया सीरीज जीतती है, तो कप्तानी को लेकर राहुल का दावा और मजबूत होगा.

भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज का शेड्यूल:

19 जनवरी- पहला वनडे

21 जनवरी- दूसरा वनडे

23 जनवरी- तीसरा वनडे

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *