Categories

November 26, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

Ind vs Aus 1st T20: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेट से हराया, यह रही हार की प्रमुख वजह

1 min read
IND VS AUS 1st t20

(Photo-ICC Twitter page)

एशिया कप में शर्मनाक प्रदर्शन कर बाहर हुई टीम इंडिया की हार का सिलसिला जारी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. मोहाली में खेले गये पहले टी-20 मैच (Ind vs Aus 1st T20) में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेट से हरा दिया.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 209 रन का लक्ष्य रखा था, ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चार गेंद शेष रहते लक्ष्य को छह विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा मैच 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाएगा.

इस पहले मैच (Ind vs Aus 1st T20) में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला लिया. भारतीय टीम ने केएल राहुल के 35 गेंद में 55 रन (चार चौका, तीन छक्का) की पारी से शानदार शुरूआत की. हालांकि कप्तान रोहित शर्मा (11 रन) और विराट कोहली (02 रन) का बल्ला खामोश रहा. मगर सूर्य कुमार यादव ने 25 गेंद में 46 रन (दो चौका, चार छक्का) की विस्फोटक पारी खेली.

अक्षर पटेल (06 रन) और दिनेश कार्तिक (06 रन) सस्ते में निपट गए. मगर हार्दिक पांड्या ने मोर्चा संभाले रखा और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. हार्दिक पांड्या ने 30 गेंद में नाबाद 71 रन (सात चौका, पांच छक्का) बनाए. भारतीय टीम ने 50 ओवर में छह विकेट पर 208 रन बनाए.ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन एलिस ने तीन विकेट लिए, वहीं हेजलवुड को दो सफलता मिली.

कैमरून ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाई विस्फोटक शुरूआत:

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने विस्फोटक शुरूआत की. एरोन फिंच 13 गेंद में 22 रन की पारी खेलकर आउट हुए. फिंच के आउट होने के बाद कैमरून ग्रीन और स्टीव स्मिथ ने 70 रन की साझेदारी की. कैमरून ग्रीन ने 30 गेंद में 61 रन (आठ चौका, चार छक्का) बनाए, वहीं स्टीव स्मिथ ने 24 गेंद में 35 रन (तीन चौका, एक छक्का) की पारी खेली. ग्लेन मैक्सवेल (01 रन) और जोश इंग्लिश (17 रन) बड़ी पारी नहीं खेल सके. मगर टिम डेविड और मैथ्यू वेड ने 62 रन की तेजतर्रार साझेदारी कर मैच को ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में मोड़ दिया. टिम डेविड 17 रन बनाकर आखिरी ओवर में आउट हो गए. मैथ्यू वेड ने 21 गेंद में 45 रन (छह चौका, दो छक्का) की नाबाद पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया ने 19.2 ओवर में मुकाबले को अपने नाम कर लिया.

क्या रही भारत की हार की वजह:

गेंदबाजी:

भारतीय टीम ने डेथ ओवर में खूब रन लुटाए. 17वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने 15 तो 19वें ओवर में हर्षल पटेल ने 22 रन दिए, वहीं भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव भी काफी महंगे रहे. अक्षर पटेल को छोड़कर सभी गेंदबाजों ने 11 की इकोनॉमी से ज्यादा रन दिए. भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 52 रन दिए, वहीं हर्षल पटेल ने चार ओवर के स्पेल में 49 रन खर्च किए. हार्दिक पांड्या ने दो ओवर में 22 रन तो लंबे समय बाद टीम इंडिया में शामिल हुए उमेश यादव ने दो ओवर में 27 रन लुटाए.

खराब फील्डिंग

गेंदबाजी के अलावा भारत की फील्डिंग भी बेहद खराब रही. अक्षर पटेल और केएल राहुल ने मैच में आसान कैच टपकाए.

मैथ्यू वेड की बल्लेबाजी:

आखिरी के ओवरों में मैथ्यू वेड ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, वह भारत की हार की वजह रही. मैथ्यू वेड ने डेथ ओवरों में खूब रन बनाए.

खेल जगत की अन्य लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुकइंस्टाग्राम और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.