Categories

December 6, 2021

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड अब हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम से जाना जायेगा, पीएम ने की घोषणा

1 min read
Major Dhyan chand Award

Major Dhyan chand Award (Photo-twitter)

भारत में खेल के क्षेत्र में दिये जाने वाले सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) अब मेजर ध्यानचंद अवार्ड (Major Dhyan chand Award) के नाम से जाना जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. पीएम मोदी ने कहा कि लोगों की भावनाओं को देखते हुए इस अवार्ड का नाम अब मेजर ध्यानचंद के नाम (Major Dhyan chand Award) पर किया जा रहा है.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट कर कहा कि देश को गर्वित कर देने वाले पलों के बीच अनेक देशवासियों का ये आग्रह भी सामने आया है कि खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद जी को समर्पित किया जाए. लोगों की भावनाओं को देखते हुए इसका नाम अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार (Major Dhyan chand Award) किया जा रहा है. जय हिंद.

राजीव गांधी खेल रत्न (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) की पुरस्कार 1991-92 में हुई थी. तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर इस पुरस्कार का नाम रखा गया था. खेल के क्षेत्र में जागरूकता और खिलाड़ियों को सम्मान दिलाने के उद्देश्य से इस पुरस्कार की शुरूआत की गई थी.

मेजर ध्यानचंद भारतीय फील्ड हॉकी के भूतपूर्व खिलाड़ी एवं कप्तान थे. यूपी के प्रयागराज के रहने वाले ध्यानचंद की गिनती भारत एवं विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में की जाती थी. ध्यानचंद तीन बार ओलम्पिक के स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे थे. तीन दिसंबर 1979 को उनका निधन हुआ था. मेजर ध्यान को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, पिछले कुछ समय से उन्हें भारत रत्न देने की मांग की जा रही है.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *