Categories

January 19, 2022

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार बने यूपीएससी टॉपर, जमुई के प्रवीण को सातवां स्थान

1 min read
Shubham Kumar

Shubham Kumar (Photo-Social Media)

पटना. संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट (UPSC Results)  जारी कर दिया है. यूपीएससी परीक्षा में इस बार 761 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार (Shubham Kumar) ने ऑल इंडिया टॉप किया है. वहीं बिहार के जमुई जिले के रहने वाले प्रवीण कुमार को सातवां स्थान मिला है. वहीं महिला उम्मीदवारों में जागृति अवस्थी टॉपर है. ओवरऑल उन्हें दूसरा स्थान मिला है. अंकिता जैन को तीसरी रैंक मिली है. कुल 25 अभ्यर्थियों ने टॉप किया है जिसमें 13 पुरुष और 12 महिला अभ्यर्थी हैं.

यूपीएससी परीक्षा में टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने 15वीं रैंक हासिल की है. इस बारे में खुद टीना डाबी ने पोस्ट कर जानकारी दी है.

कटिहार के रहने वाले हैं शुभम कुमार:

शुभम कुमार (Shubham Kumar) को साल 2019 परीक्षा में आल इंडिया में 209वीं रैंक हासिल हुई थी. शुभम ने आईआईटी बॉम्बे से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएशन किया है. वह वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ परीक्षा में पास हुए हैं. वह बिहार के कटिहार के रहने वाले हैं. शुभम कुम्हरी निवासी उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के ब्रांच मैनेजर देवानंद सिंह व पूनम सिंह के पुत्र हैं. उनकी प्रारंभिक से लेकर 10वीं तक की शिक्षा विद्या विहार रेजिडेंशियल स्कूल से हुई उसके बाद वह 12वीं की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से की. बॉम्बे से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएशन के बाद वह यूपीएससी की तैयारी करने लगे. शुभम की इस सफलता पर उनके घर पर जश्न का माहौल है. वहीं परीक्षा में सातवें स्थान पर रहे जमुई के प्रवीण कुमार चकाई बाजार के रहने वाले हैं. प्रवीण के घर पर भी जश्न का माहौल है.

 

बता दें कि सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन जनवरी 2021 में किया गया था. इसमें सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू अगस्त-सितंबर 2021 में पूरा हुआ थाय. अब साक्षात्कार के बाद जिनका चयन किया गया है उनका नाम वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है.

यहां क्लिक करें रिजल्ट

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *