Categories

December 6, 2021

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

1 min read
Kalyan Singh

Kalyan Singh (Fhoto-Twitter)

लखनऊ. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को निधन (Kalyan Singh Passes Away) हो गया. कल्याण सिंह ने 89 साल की उम्र में लखनऊ के पीजीआई में आखिरी सांस (Kalyan Singh Passes Away) ली. कल्याण सिंह दो बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे, इसके अलावा वह राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल पद भी रहे थे. कल्याण सिंह के निधन पर राजनीति जगत में शोक की लहर है. पीएम मोदी सहित तमाम राजनेताओं ने उनके निधन पर दुख जताया है.

पिछले डेढ़ महीने से बीमार चल रहे कल्याण सिंह की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई थी. डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी कर रही थी. उन्हें वेंटिलेटर पर भी रखा गया था और हाई प्रेशर ऑक्सीजन भी देनी पड़ रही थी.शनिवार को स्थिति ज्यादा बिगड़ गई और उनका निधन हो गया.

यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने उनके निधन के बाद ट्वीट कर कहा.. हम सभी कार्यकर्ताओं के मार्गदर्शक व प्रेरणास्रोत आदरणीय श्री कल्याण सिंह ‘बाबूजी’ जी के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि. उनका निधन भारतीय राजनीति एवं भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है.

कल्याण सिंह 1991 में पहली बार और 1997-99 में दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री बने. उतरप्रदेश की राजनीति में हिन्दुत्व का चेहरा रहे कल्याण सिंह के मुख्यमंत्री कार्यकाल में ही दिसंबर 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस की घटना हुई थी, जिसके बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था. वह बुलंदशहर और एटा से लोकसभा के लिये भी चुने गये थे. भाजपा से नाराजगी के बाद उन्होंने एक बार पार्टी भी छोड़ दी थी, मगर वह वापस बीजेपी में आये. साल 2014 में उन्हें राजस्थान के राज्यपाल पद की जिम्मेदारी दी गई थी.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *