Categories

December 6, 2021

Boundary Line Newsportal

News Innovate Your World

ZIKA VIRUS: मस्तिष्क को प्रभावित करता है जीका वायरस, जानिये कैसा फैलता है यह Virus, क्या है लक्षण ?

1 min read
Zika Virus

(Photo-Social Media)

भारत में कोरोना का खतरा होने के बाद देश के कुछ शहरों में जीका वायरस (Zika Virus) का खतरा बढ़ गया है. यूपी के कानपुर में जीका वायरस के सबसे ज्यादा मरीज सामने (Zika Virus Case in Kanpur) आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कानपुर में जीका वायरस के 50 से ज्यादा मामले सामने आये हैं. कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 91 पहुंच (Zika Virus Case in Kanpur) गई है.

कैसा फैलता है यह वायरस:

जीका वायरस (Zika Virus) एडीज मच्छर के काटने से शरीर में प्रविष्ट होता है. जीका जिस कोशिका को संक्रमित करता है, उसमें से एनएस-1 प्रोटीन निकलकर रक्त में प्रवाहित होने लगता है और वह मस्तिष्क को प्रभावित करता है. मस्तिष्क के बाहर एक झिल्लीनुमा संरचना होती है, जीका वायरस का एनएस-1 प्रोटीन इस झिल्ली या बैरियर को भी कमजोर करने के बाद तोड़ देता है.

क्या हैं लक्षण ?

बुखार, शरीर में चकत्ते पड़ना, आंखें लाल होना, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों में दर्द इसका लक्षण है. हालांकि अधिकांश केस में इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं. गर्भवती महिलाओं को इस वायरस से सबसे ज्यादा खतरा है. गर्भ के अंदर पल रहे  शिशु को यह वायरस नुकसान पहुंचाता है और बच्चे के मस्तिष्क का विकास रूक जाता है.

READ: Health Tips: सुबह खाली पेट इन चीजों का करेंगे सेवन, रहेंगे हरदम स्वस्थ

Also Read:जानिये कौन हैं डॉक्टर अनिल कुमार मिश्र, जिन्होंने बनाई कोरोना की दवा 2-डीजी, हर तरफ हो रही चर्चा

क्या है इलाज ?

इस वायरस का कोई इलाज नहीं है. मरीज को घर में आराम करने और बुखार और दर्द के लिये डॉक्टर के निर्देशानुसार दवा दी जा सकती है.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *