lighning in bihar

बिहार में आकाशीय बिजली का कहर, 11 लोगों की मौत, बाढ़ से तीन लाख की आबादी प्रभावित

पटना. बिहार में एक बार फिर आकाशीय बिजली का कहर टूटा है । राज्य में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से ग्यारह लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग झुलस गये हैं । पूर्णिया में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हुई है । वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भोजपुर, बक्‍सर, मुजफ्फरपुर, समस्‍तीपुर, मधेपुरा, सहरसा, सीवान, गोपालगंज व सारण में कई स्थानों पर बारिश और वज्रपात की आशंका जताई है। सीएम नीतीश कुमार ने घटना पर दुख जताया है और पीड़ित के परिवारों को चार- चार लाख का मुआवजा देने का निर्देश दिया है। इसके अलावा राज्य के आठ जिलों के तीन लाख से ज्यादा लोग बाढ़ की मार भी झेल रहे हैं ।

पूर्णिया के धमदाहा थाना क्षेत्र के सिंघाड़ापट्टी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं गया के फतेहपुर थाना क्षेत्र में वज्रपात से दो महिला समेत तीन लोगों की मौत हुई है । पटना जिले के बाढ़ के भदौर गांव में एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली से मौत हो गई । इसके अलावा बेगूसराय के सिंघौल, सहरसा के बसनही, मधेपुरा के चौसा और नवादा के अकबरपुर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत हुई है ।

बिहार में बाढ़ से तीन लाख की आबादी प्रभावित
नेपाल से बिहार आने वाली नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण राज्य के आठ जिलों के तीन लाख से ज्यादा की आबादी बाढ़ से परेशान है। गंडक, कोसी, बागमती और बूढ़ी गंडक नदियों का जलस्तर कई जिलों में खतरे के निशान को पार चुका है, जिससे निचले इलाकों में पानी भर चुका है और लोग यहां से पलायन को मजबूर हैं । लोगों ने ऊंचे स्थलों पर शरण लिया है। किसानों की हजारों एकड़ में लगी फसल पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। सड़कें पूरी तरह जलमग्न हो चुकी है । बारिश के कारण शिवहर-मोतिहारी एवं शिवहर-सीतामढ़ी पथ में पानी भर गया है और यहां आवागमन बंद है ।

बिहार में बाढ़ से हाल बेहाल
बिहार में बाढ़ से हाल बेहाल

बाढ़ से यह इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित:
मधुबनी के बिस्फी प्रखंड के दर्जनों गांव, समस्तीपुर के सिंघिया और कल्याणपुर प्रखंड के कई गांव, दरभंगा के शहरी इलाके और केवटी प्रखंड के कई गांव, सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर और सलखुआ के कई गांव, मोतिहारी के संग्रामपुर, केसरिया व मधुबन प्रखंड के कई गांव, मुजफ्फरपुर के अहियापुर, औराई और कटरा इलाके की आबादी, सुपौल, खगड़िया, गोपालगंज, सारण, सीतामढ़ी के कई इलाके बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं । सबसे ज्यादा बाढ़ से प्रभावित दरभंगा जिला है, जहां डेढ़ लाख से ज्यादा लोग बाढ़ की मार झेल रहे हैं। सरकार ने बाढ़ को देखते हुए सात राहत शिविर भी खोला है। सुपौल में दो, दरभंगा में दो और गोपालगंज में तीन राहत शिविर खोले गये हैं।