Free education for laborers child

मजदूरों के 50 बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा, आईआईएम के छात्र पढ़ायेंगे

बोधगया. मजदूरी कर रहे श्रमिकों को अक्सर अपने बच्चों को पढ़ाई की चिंता रहती है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रगति क्लब, आईआईएम बोधगया ने केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, बोधगया के साथ एक साझा पहल “तरक्की” के तहत अपने नये कैंपस के निर्माण में कार्यरत मजदूरों के बच्चों के लिए एक नए विद्यालय का निर्माण किया है. इस विद्यालय में 50 छात्रों को सप्ताह में 5 दिन एवं 2 घंटे के लिए निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी. देवेंद्र कुमार गर्ग, विशेष महानिदेशक, पी.आर.के., पूर्वी क्षेत्र, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग ने प्रगति क्लब के प्रतिनिधि विवेकानंद और उत्कर्ष त्रिपाठी की मौजूदगी में विद्यालय का अनावरण किया.

विद्यालय में कौन-कौन सी सुविधाएं ?
यह विद्यालय आईआईएम के नये कैंपस के निर्माण में कार्यरत मजदूरों के बच्चों के लिए खोला गया है एवं उनको निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही साथ आपको बताते चलें कि इस विद्यालय में 50 छात्रों को पढ़ाने के संसाधन की व्यवस्था की गई है. आईआईएम क छात्र सप्ताह में 5 दिन इन बच्चों को पढ़ायेंगे.

इस पहल के तहत विद्यालय में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उनको प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद के संसाधन, कला और कृति, नृत्य, संगीत, नाटक, योग, खिलौने एवं अन्य सुविधाओं का प्रबंध किया गया है. विद्यालय में इन छात्रों को शुरुआत में प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ उनके क्षेत्रीय भाषा, हिंदी और अंग्रेजी को भी सिखाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. प्रगति क्लब ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सुदृढ़ पाठ्यक्रम बनाया है और 30 स्वयंसेवक छात्रों की टीम बनाई है जो की इस पहल में बराबर भागीदारी एवं कार्यक्रम की सफलतापूर्वक निष्पादन का ध्यान रखेंगे.

समाज के लिए हमेशा से तत्पर रहा है प्रगति क्लब

पिछले वर्ष प्रगति क्लब ने छात्रों के साथ मिलकर कई सफल कार्यक्रमों का आयोजन किया जैसे ग्रामीण छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए निःशुल्क परामर्श देना, शारीरिक रूप से असहाय लोगों को वैशाखी बांटना, ग्रामीण छात्राओं को निःशुल्क सैनिटरी नैपकिन बांटना, उन्नत भारत अभियान के तहत 5 गांवों को उनके मूलभूत समस्याओं से निजात दिलाने के दिशा में सफल प्रयास करना है. पिछले वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर संस्थान ने अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी बोधगया (भारतीय सेना) के तत्वधान में सेना अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया था. हर वर्ष यहां के छात्र ज़िला प्रशासन के साथ मिलकर वार्षिक पितृपक्ष मेले के आयोजन में एसेसमेंट में अहम भूमिका निभाते चले आ रहे हैं.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं.