National Divyang T20 Cricket Tournament

अटल-अजीत मेमोरियल नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरूआत, ओडिशा और यूपी की जीत

वाराणसी. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर की स्मृति में T-20 अटल- अजीत मेमोरियल नेशनल दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट (National Divyang T20 Cricket Tournament) का शनिवार का शुभारंभ हुआ. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी मैदान पर भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू जी ने टूर्नामेंट का उद्घाटन किया. दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन ओडिशा और यूपी ने जीत के साथ शुरूआत की.

श्याम जाजू जी ने इस मौके पर कहा कि यह अद्भुत आयोजन है क्योंकि यह भारत के तीन महान विभूतियों को समर्पित है. महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी का स्मृति मात्र ही ऊर्जा से भर देता है. उन्होंने कहा कि कल्पना करना आसान है किंतु कल्पना को धरातल पर उतारना कठिन होता है. उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन दिव्यांग जनों के लिए न केवल कल्पना करता है बल्कि सतत रूप से सराहनीय कार्यक्रम का आयोजन भी करता रहता है.

Image

शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केशव जालान जी ने कहा कि काशी में सदैव दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए प्रयास किए जाते रहे हैं उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए उनका सहयोग सदैव उपलब्ध रहेगा. वहीं उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के महासचिव डॉ उत्तम ओझा ने कहा कि सभी के सहयोग से शीघ्र ही इसी मैदान पर भारत के सभी राज्यों की टीम बुलाकर मैच कराया जाएगा.

Image

उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ संजय चौरसिया जी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि एसोसिएशन वाराणसी में एशिया एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट कराने की योजना बना रहा है जिसमें सभी के सहयोग की अपेक्षा है.

Image

इस मौके पर पद्मश्री चंद्रशेखर सिंह, डॉ. प्रवेश भारद्वाज, प्रवीण वसानी, डॉ. सीमा यादव, डॉ. एल बी सिंह, खेल प्रभारी आईआईटी मैदान बीएचयू, प्रो संजय श्रीवास्तव, प्रो मृत्युंजय मिश्रा, दिव्यांग अधिकारी बीएचयू  सुमित सिंह, डॉ. मनोज तिवारी, सुबोध राय, नमिता सिंह, चंद्रकला रावत, श्याम जी, मदन मोहन वर्मा सुबोध राय, प्रदीप राजभर एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे.  कार्यक्रम का संचालन डॉ उत्तम ओझा, अतिथियों का स्वागत डॉ. तुलसीदास चेयरमैन और अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन डॉ. अजय तिवारी ने किया.

ओडिशा ने गुजरात को तीन विकेट से हराया:

टूर्नामेंट (National Divyang T20 Cricket Tournament) के पहले मैच में ओडिशा ने गुजरात को तीन विकेट से हरा दिया. ओडिशा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. गुजरात की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 15 ओवरों में छह विकेट पर 91 रन बनाये. आशित ने एक चौके की मदद से 30 रन का योगदान दिया, वहीं ओडिशा के लिये राजेश प्रधान ने दो विकेट हासिल किये. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ओडिशा की टीम ने बलराम बस्तिया की पारी से 13.5 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया. बलराम बस्तिया ने 38 रन (34 गेंद) की पारी खेली. गुजरात के लिये प्रताप गौडा ने दो ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिये. बलराम बस्तिया को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

Image

यूपी ने गुजरात को आठ विकेट से दी मात: 

वहीं टूर्नामेंट का दूसरा लीग मैच गुजरात और उत्तर प्रदेश के बीच खेला गया. गुजरात की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. गुजरात की टीम ने सात विकेट पर 84 रन बनाये. लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूपी की टीम ने 11.2 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया. मैच में दो विकेट लेने वाले यूपी के विशाल को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

मैच में अंपायर की भूमिका में राजेश यादव और राजकुमार यादव नजर आये. धनंजय यादव ने कमेंट्री और कृष्णा यादव ने स्कोरिंग का काम किया.

लेटेस्ट खबरों के लिये Boundaryline.in पर क्लिक करें. आप हमसे फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं